कहां है मंदी? दो करोड़ से महंगी कारों की बिक्री 50% बढ़ी, अब तक की सबसे बड़ी उछाल

नई दिल्ली

दुनिया मंदी की आशंका से सहमी हुई है लेकिन भारतीय रईसों की रईसी में कोई कमी नहीं दिख रही है। देश में इस साल अल्ट्रा लग्जरी यानी दो करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाली कारों की बिक्री में 50 फीसदी तेजी आई है। यह देश में महंगी कारों की बिक्री में अब तक की सबसे बड़ी उछाल है। इससे पहले 2018 में भारत में सुपर लग्जरी कारों की सेल में रेकॉर्ड उछाल देखने को मिली थी लेकिन इस बार वह रेकॉर्ड भी पीछे छूट गया है। इस साल देश में 450 सुपर लग्जरी कारों की बिक्री होने की उम्मीद है। पिछले साल देश में इस तरह की 300 कारें बिकी थीं। 2018 में देश में 325 सुपर लग्जरी कारों की बिक्री हुई थी। जानकारों का कहना है कि कोरोना महामारी ने लोगों को सबक दिया है। वे पैसे बचाने के बजाय उसे उड़ाना चाहते हैं।

देश में सुपर लग्जरी कार बाजार में इटली की कंपनी लंबोर्गिनी (Lamborgini) और दूसरी विदेशी कार कंपनियों का दबदबा है। इनमें बेंटले (Bentley), फेरारी (Ferrari), रॉल्स रॉयस (Rolls Royce), एस्टन मार्टिन (Aston Martin), पोर्श (Porsche) और मैबे (Maybach) शामिल है। भारत में लंबोर्गिनी की कारों की कीमत चार करोड़ रुपये से अधिक है। भारत में कंपनी के प्रमुख शरद अग्रवाल का कहना है कि पहले लोग पैसे बचाने के चक्कर में रहते थे लेकिन कोरोना के बाद उनकी धारणा बदल गई है।

अग्रवाल ने कहा, ‘इस साल देश में 450 सुपर लग्जरी कारों की बिक्री होने का अनुमान है। पिछले साल देश में 300 कारों की बिक्री हुई थी। इससे पहले सबसे ज्यादा सुपर लग्जरी कारें 2018 में बिकी थीं। तब भारत में 325 कारें बिकी थीं। लेकिन इस बार यह रेकॉर्ड पीछे छूट जाएगा। देश में अमीर और युवा दुनियाभर में लॉन्च हो रही कारों को चलाना चाहते हैं। यही वजह है कि हम भारत में अपने लेटेस्ट मॉडल उतार रहे हैं।’

देश में लग्जरी कारों की रिटेल बिक्री करने वाली कंपनी Select Cars के सीईओ वाई कपूर ने कहा कि लग्जरी कारों की मांग में जबरदस्त इजाफा हुआ है। कोरोना काल के बाद सुपर लग्जरी कारों की भारी बिक्री हो रही है। हर कोई जीवन का पूरा लुत्फ उठाना चाहता है। कोरोना ने लोगों की धारणा को बदला है। अब वे अपने पैसों का पूरा इस्तेमाल करना चाहते हैं। दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद में बेंटले बेचने वाली कंपनी Exclusive Motors के एमडी सत्या बागला ने कहा कि कोरोना ने लोगों की सोच को बदल दिया है। अब लोग महंगी चीजों पर पैसे खर्च कर रहे हैं। इनमें छुट्टियों पर महंगी जगह जाना, प्राइवेट जेट, सुपर लग्जरी कारें और महंगी घड़ियां खरीदना शामिल है।

About bheldn

Check Also

बेरोजगारी के दौर में आधे पदों पर पुलिस की भर्ती क्यों… गुजरात हाईकोर्ट का सरकार से तीखा सवाल

मुंबई: गुजरात हाईकोर्ट ने बेराेजगारी के बाद भी पुलिस विभाग में सिर्फ आधे पदों पर …