शनाका का शतक बेकार, विराट कोहली की पारी के बाद गेंदबाजों के दम पर जीता भारत

गुवाहाटी

भारत ने श्रीलंका (IND vs SL) के खिलाफ जीत के साथ वर्ल्ड कप के साल की शुरुआत की है। गुवाहाटी में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच को भारत ने 67 रनों से अपने नाम किया। विराट कोहली के 45वें शतक की मदद से भारत ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 373 रन बनाए। कोहली ने 87 गेंदों पर 113 रनों की पारी खेली। जवाब में श्रीलंका की टीम 306 रन ही बना सकी। कप्तान दासुन शनाका ने शतक बनाया लेकिन वह टीम के काम नहीं आई। भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

विराट कोहली ने उठाया जीवनदान का फायदा
विराट कोहली ने दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए अपना 45वां शतक जड़ा। यह उनका लगातार दूसरे मैच में दूसरा शतक है। उन्होंने दूसरे छोर पर विकेटों के नियमित पतन के बीच 12 चौके और एक छक्का जड़ा। उन्हें 52 और 81 रन के स्कोर पर जीवन दान मिले जिसका फायदा उठाकर उन्होंने 45वां एकदिवसीय शतक पूरा किया। वह अब महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के विश्व रिकॉर्ड 49 शतक से सिर्फ चार शतक दूर हैं। कोहली के नाम पर अब 73 अंतरराष्ट्रीय शतक हो गए हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 27 जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक शतक जड़ा है।

रोहित-गिल ने दी दमदार शुरुआत
कप्तान रोहित शर्मा (67 गेंद में 83 रन, नौ चौके, तीन छक्के) ने फॉर्म में चल रहे इशान किशन और सूर्यकुमार यादव को नहीं खिलाने को लेकर हो रही आलोचना का जवाब देते हुए शुभमन गिल (60 गेंद में 70 रन, 11 चौके) के साथ मिलकर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 143 रन जोड़े। सपाट पिच पर रोहित को श्रीलंका के तेज गेंदबाजों के खिलाफ कोई परेशानी नहीं हुई। भारतीय कप्तान ने कई पुल शॉट खेले और 41 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। गिल ने 51 गेंद में अपना पांचवां अर्धशतक पूरा किया।

दासुन शनाका ने गिल को आउट कर सलामी जोड़ी तोड़ी। शतक के सूखे को खत्म करने की कोशिशों में जुटे रोहित भी इसके बाद पदार्पण कर रहे दिलशान मदुशंका की गेंद पर बोल्ड हो गए। श्रीलंका के गेंदबाजों ने इसके बाद कुछ देर रन गति पर अंकुश लगाकर 400 रन से अधिक के स्कोर को भारत की जद से दूर किया। कोहली और श्रेयस अय्यर (28) ने रन गति में इजाफे का प्रयास किया। वह लय में दिखे और उन्होंने हसरंगा पर छक्का जड़ा लेकिन अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। केएल राहुल (39) भी अच्छी शुरुआत के बाद कासुन रजिता की गेंद पर बोल्ड हो गए। रजिता श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 88 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

श्रीलंका के लिए शनाका का शतक
श्रीलंका के लिए कप्तान दासुन शनाका ने शतकीय पारी खेली। 179 रनों के स्कोर पर ही टीम के 7 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। लेकिन इसके बाद शनाका ने जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने चमिका करुणारत्ने के साथ 8वें विकेट के लिए 27 रन जोड़े। इसके बाद कसुन रजिता ने उनका साथ निभाया। उन्होंने मैच के आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 88 गेंदों पर 108 रनों की पारी खेली। इस पारी में 12 चौके और तीन छक्के शामिल थे। 9वें विकेट के लिए रजिता और शनाका ने 100 रन जोड़े।

शुरुआत में भारत ने लिए लगातार विकेट
भारतीय टीम ने शुरुआत में श्रीलंका को एक के बाद एक झटके लिये। अविष्का फर्नांडो 5 रन बनाकर मोहम्मद सिराज का शिकार बने। कुसल मेंडिस को सिराज ने खाता भी नहीं खोलने दिया। इसके बाद उमरान मलिक ने पथुम निसांका (72) और चरिथ असलंका को आउट किया। निसांका और धनंजया डि सिल्वा के बीच चौथे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी हुई। शमी ने धनंजया (47) को आउट कर साझेदारी तोड़ी। वानिंदु हसरंगा ने चहल के खिलाफ लगातार 3 गेंदों पर 16 रन बनाए लेकिन अगली ही गेंद पर आउट हो गए। भारत के लिए उमरान मलिक ने 3 और सिराज ने 2 विकेट लिये। पंड्या, शमी और चहल को एक-एक सफलता मिली।

About bheldn

Check Also

मंदिरों को तोड़ता था औरंगजेब… मीरा रोड पर रैली में गरजे राजा सिंह, गीता जैन ने फिर दोहराया विवादित बयान

मुंबई मुंबई से सटे मीरा रोड में तेलंगाना बीजेपी के विधायक टी राजा सिंह ने …