चोट अडानी पर, चीखें एलआईसी की… 2 दिन में 19,000 करोड़ का फटका, देखिए क्या हुआ हाल

नई दिल्ली

अमेरिकी व्हिसलब्लोअर हिंडनबर्ग रिसर्च ने बीते हफ्ते एक रिपोर्ट जारी कर अडानी ग्रुप के शेयरों में खलबली मचा दी थी। अडानी के शेयरों में हुई इस जबरदस्त बिकवाली का असर एलआईसी (LIC) पर भी पड़ा है। एलआईसी ने अडानी ग्रुप के शेयरों में मोटा पैसा लगा रखा था। अब जब शेयर टूटे हैं, तो एलआईसी को भी बड़ा फटका लगा है। एलआईसी की अडानी ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों में कुल 37 फीसदी हिस्सेदारी है। इस तरह पिछले दो सत्रों में हुई बिकवाली से एलआईसी को 18,800 करोड़ रुपये की चपत लगी है।

अडानी पोर्ट में 3 हजार करोड़ डूबे
देश के सबसे बड़े बीमाकर्ता की दिसंबर तक सबसे ज्यादा अडानी पोर्ट में 9.14 फीसदी हिस्सेदारी थी। यह कंपनी में अकेला सबसे बड़ा पब्लिक शेयरहोल्डर भी है। पिछले दो ट्रेडिंग दिनों में अडानी पोर्ट के शेयर में 21 फीसदी की गिरावट आई है। इससे एलआईसी को इस शेयर में 3,000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है।

अडानी एंटरप्राइजेज में 3,300 करोड़ का नुकसान
अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज में भी एलआईसी को बड़ा नुकसान हुआ है। बुधवार और शुक्रवार को इस शेयर की कीमत 20 फीसदी गिरी। इससे एलआईसी को करीब 3,300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। दिसंबर के आखिर तक अडानी एंटरप्राइजेज में एलआईसी की 4.23 फीसदी हिस्सेदारी थी। लेकिन एलआईसी ने कंपनी के 20,000 करोड़ के एफपीओ की एंकर बुक को भी सब्सक्राइब किया था। एंकर बुक से पहले कोई और लेनदेन नहीं माने तो एलआईसी की कंपनी में हिस्सेदारी 4.3 फीसदी होगी।

इन कपंनियों में भी बड़ा नुकसान
इन दो कंपनियों के अलावा अडानी टोटल गैस, एसीसी (ACC) और अंबुजा सीमेंट्स में भी एलआईसी की अच्छी-खासी हिस्सेदारी है। अडानी टोटल का शेयर पिछले हफ्ते 25 फीसदी टूट गया था। एलआईसी की इसमें 6 फीसदी हिस्सेदारी है। बीते हफ्ते हुई बिकवाली से इस कंपनी में एलआईसी को 6,300 करोड़ का नुकसान हुआ है। एसीसी में एलआईसी ने 550 करोड़ रुपये का घाटा बुक किया है। वहीं, अंबुजा सीमेंट में 1450 करोड़ का नुकसान बुक किया है। अडानी की सीमेंट कंपनियों में एलआईसी की कुल 12.74 फीसदी हिस्सेदारी है।

About bheldn

Check Also

ब्रिटेन के पीएम और उनकी पत्‍नी की रईसी कैसे बढ़ा रही इन्‍फोसिस? अमीरों की लिस्‍ट में और ऊपर

नई दिल्‍ली: इन्‍फोसिस के कारण ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्‍नी अक्षता मूर्ति …