6 दिन में गौतम अडानी ने इतना गंवा दिया, जितने में सालभर बैठकर खा सकते हैं ये देश

नई दिल्ली

अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च मे गौतम अडानी के साम्राज्य को हिला दिया है। पिछले एक हफ्ते में उनकी कंपनी की कमाई में भूचाल आया है। अडानी समूह के 10 शेयरों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले छह दिनों में कंपनी के शेयरों को 107 अरब डॉलर यानी करीब 8.76 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है। अगर उनके नुकसान का आंकलन करें तो जितना गौतम अडानी की कंपनी ने गंवाया दिया, उतनी तो कई देशों की जीडीपी (GDP) है।

रुपये और डॉलर के एक्सचेंज रेट 81.80 के दर से इथियोपिया या केन्या की डीजीपी 110-111 अरब डॉलर की है। यानी पिछले 6 दिनों में गौतम अडानी ने करीब-करीब उतना ही गंवा दिया, जितना केन्या का वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद है। अडानू समूह की कंपनी अडानी टोटल गैस को 29 बिलियन का नुकसान हुआ है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक 24 जनवरी को गौतम अडानी की पर्सनल वेल्थ में 119 अरब डॉलर था। ये 24 तारीख वही दिन है जब हिंडनबर्ग ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट जारी कर दी थी। इस रिपोर्ट के आने के बाद से अडानी को भारी भरकम नुकसान हो चुका है। वहीं पिछले साल सितंबर में उनकी कुल संपत्ति 150 अरब डॉलर के ऊपर निकल गई थी। यानी सितंबर से अब तक गौतम अडानी 86 अरब डॉलर से अधिक गंवा चुके है। यानी गौतम अडानी बुल्गारिया की जीडीपी से अधिक की संपत्ति गंवा चुके हैं।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक इस साल में ही अब तक वो करीब 50 अरब डॉलर की नेटवर्थ गंवा चुके हैं। सिर्फ एक दिन में ही उन्हें 15 अरब डॉलर से अधिक का का झटका लगा है। उनकी कुल संपत्ति 64 अरब डॉलर से नीचे खिसक चुकी है। वो दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 16वें पायदान पर पहुंच गए है। वहीं एशिया के अरबपतियों की लिस्ट में भी उनकी कुर्सी खिसकती जा रही है।

अडानी समूह ने अपनी फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का 20 हजार करोड़ रुपये का एफपीओ भी वापस ले लिया है। अडानी ने खुद बयान जारी कर निवेशकों को ग्रुप में भरोसा बनाए रखने की अपील की है। लेकिन लगता है कि उनकी इस अपील का निवेशकों पर कोई असर नहीं हो रहा है। पिछले पांच साल में इस शेयर में 800 फीसदी तेजी आई थी लेकिन पांच दिन में इसमें 40 फीसदी से अधिक गिरावट आई है

About bheldn

Check Also

जहां अफसर मतदान में देरी करते रहे, वहीं बीजेपी के लिए काम करता रहा चुनाव आयोग, उद्धव ठाकरे ने लगाए गंभीर आरोप

मुंबई शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सोमवार को आरोप लगाया कि मुंबई में …