भारत में ट्विटर ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए चुकानी होगी ये कीमत, जानिए- यूजर्स को क्या खास मिलेगा

नई दिल्ली

माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने गुरुवार को भारत के अपने यूजर्स के लिए अपनी ब्लू टिक वेरिफिकेशन की कीमत जारी कर दी है। भारत के साथ ही दुनिया के 15 देशों में जारी इस पेड ब्लू टिक वेरिफिकेशन के साथ ट्विटर दूसरी कई सब्सक्रिप्शन बेस्ड सुविधाएं भी जोड़ चुका है।

Elon Musk की शुरुआती योजना लागू
दुनिया के टॉप कारोबारियों में एक एलन मस्क ने ट्विटर का मालिक बनते ही कंपनी का रेवेन्यू बढ़ाने और खर्चों को कम करने के लिए कई नए कदम उठाए थे। ट्विटर यूजर्स से ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए कीमत वसूलना भी उसी का हिस्सा था। दुनिया के कई बड़े देशों के बाद भारत में भी अब यह योजना लागू कर दी गई है।

Twitter Blue Tick Price in India
भारत में रहने वाले Twitter Users को ब्लू टिक के लिए अब कंपनी को हर महीने एक तय चार्ज देना होगा। ट्विटर ने फिलहाल भारतीय यूजर्स के लिए ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये का चार्ज लेने का ऐलान किया है। भारत में एंड्रॉयड फोन और एप्पल आईफोन यूजर्स दोनों के लिए ब्लू टिक का चार्ज बराबर है। हालांकि, वेब यूजर्स के लिए इस चार्ज को थोड़ा कम रखा गया है। ट्विटर ब्लू टिक चाहने वाले वेब यूजर्स को हर महीने 650 रुपये देने होंगे। एनुअल प्लान लेने वाले यूजर्स को हर महीने 566.70 रुपये चुकाने होंगे।

2022 में आया था Twitter Blue Tick Subscription Model
ट्विटर ने पिछले साल यानी 2022 में अपना ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन मॉडल पर ले आया था। तब इसका मंथली चार्ज एंड्रॉयड फोन यूजर के लिए 8 डॉलर और आईफोन यूजर के लिए 11 डॉलर रखा गया था। तब मस्क ने कहा था कि भारत में ब्लू टिक के लिए चार्ज लेने का फैसला बाद में किया जाएगा। अब भारत में यह योजना लागू होने के साथ अब दुनिया के 15 बड़े बाजारों में इसकी मौजूदगी हो गई है। यूएस, कनाडा, जापान, यूके और सऊदी अरब जैसे देशों में ब्लू टिक के लिए चार्ज का प्लान पहले ही लागू हो चुका है।

Twitter Blue Tick Extra Features
ट्विटर ब्लू टिक के लिए मंथली चार्ज देने पर यूजर्स को ब्लू टिक के अलावा कई अन्य सुविधाओं का फायदा भी दिया जाएगा। ट्विटर की घोषणा के मुताबिक इसमें रिप्लाई, मेंशन और सर्च में प्राथमिकता, होम टाइमलाइन पर 50 फीसदी कम विज्ञापन,लंबे वीडियो पोस्ट समेत ट्विटर ब्लू लैब का अर्ली एक्सेस भी मिलेगा। इसके अलावा ट्विट एडिट वगैरह की एक्सट्रा सुविधा का लाभ भी इन यूजर्स को मिल सकेगा।

About bheldn

Check Also

ब्रिटेन के पीएम और उनकी पत्‍नी की रईसी कैसे बढ़ा रही इन्‍फोसिस? अमीरों की लिस्‍ट में और ऊपर

नई दिल्‍ली: इन्‍फोसिस के कारण ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्‍नी अक्षता मूर्ति …