फ्री में IPL मैच दिखाकर कैसे करोड़ों कमा लेंगे मुकेश अंबानी? मजेदार है पूरी कहानी…

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी टेलिकॉम सर्विस Jio लॉन्च के साथ ही टेलिकॉम इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था। कंपनी ने बेहद किफायती दाम में जियो रिचार्ज उपलब्ध कराए और देश में बहुत कम समय में एक बड़ा यूजरबेस तैयार कर लिया। Jio Users को JioCinema, JioTV, JioSecurity और JioCloud जैसे ऐप्स का सब्सक्रिप्शन फ्री मिलता है। अब मुकेश अंबानी के मालिकाना हक वाली Viacom 18 देश में IPL 2023 की फ्री स्ट्रीमिंग उपलब्ध कराएगी। बता दें कि यह स्ट्रीमिंग फ्री होगी और JioCinema पर यूजर्स आईपीएल 2023 के सारे मैच फ्री देख पाएंगे।रिलायंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (के स्ट्रीमिंग राइट्स करीब 23,758 करोड़ रुपये में खरीदे हैं। बता दें कि पहली बार वायकॉम 18 ने Disney+ Hotstar और Amazon Prime को पछाड़कर आईपीएल के स्ट्रीमिंग राइट्स हासिल किए हैं। पिछले पांच सालों से डिज्नी हॉटस्टार के पास ये अधिकार थे।

पहली बार फ्री देख पाएंगे IPL के मैच
बता दें कि ऐसा पहली बार है जब आईपीएल के मैच फ्री में देखने के लिए उपलब्ध होंगे। इससे पहले IPL फैंस को मैच देखने के लिए हॉटस्टार सब्सक्रिप्शन प्लान के लिए पैसे देने होते थे। लेकिन सवाल यह है कि आखिर जियो 23 हजार करोड़ रुपये खर्च करने के बाद भी यूजर्स को मैच फ्री क्यों दिखा रही है? अगर जियो आईपीएल दर्शकों से पैसे नहीं लेगी तो उसे फायदा कहां से होगा? आखिर प्रॉफिट के लिए जियो की रणनीति क्या है और वह कैसे आईपीएल स्ट्रीमिंग से पैसा बनाएगी? मुकेश अंबानी की कंपनी का मास्टरप्लान बड़ा है और आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि बिना सब्सक्रिप्शन के सभी कंपनी करोड़ों रुपये की कमाई कर लेगी। आपको समझाते हैं क्या है यह गणित…

जियो भले ही अपने यूजर्स को JioCinema पर फ्री में मैच देखने का ऑफर दे रही है। लेकिन कंपनी का मास्टरस्ट्रोक है- पैसे कमाने के लिए डेटा की भरपूर खपत। इसके अलावा कंपनी का फोकस विज्ञापन पर भी है और आईपीएल के दौरान कंपनी बड़े ऐडवरटाइजर्स के साथ डील करेगी।

कंपनी ने आईपीएल मैच की वीडियो क्वॉलिटी को बेहतर करने की भी जानकारी दी है जिसका मतलब है कि यूजर्स को मैच देखने के लिए ज्यादा इंटरनेट खर्च करना पड़ेगा। और ज्यादा इंटरनेट खर्च का मतलब है जियो यूजर्स को डेटा की ज्यादा जरूरत पड़ेगी। अगर आप 360पिक्सल की क्वॉलिटी में एक आईपीएल मैच (IPL Match) देखते हैं तो 2GB डेटा लग जाएगा। लो क्वॉलिटी में मैच देखने पर 1.5 जीबी और मीडियम क्वॉलिटी में मैच देखने पर 2.5 जीबी डेटा लगेगा।

यूजर्स अगर JioCinema पर 1 आईपीएल मैच को 4K क्वॉलिटी में देखेंगे तो करीब 25GB डेटा खर्च हो जाएगा। वहीं फुलएचडी में एक मैच देखने पर करीब 12GB डेटा लग जाएगा। इसका मतलब है कि यूजर्स को रिचार्ज करना होगा और अपने डेली डेटा से ज्यादा इंटरनेट के लिए अतिरिक्त पैसे खर्च करने होंगे। यानी अगर आप जियो के 25GB डेटा वाला रिचार्ज चाहते हैं तो 296 रुपये वाला प्लान लेना होगा। इस तरह यूजर्स एक मैच को 4K क्वॉलिटी में देखने के लिए 296 रुपये रिलायंस ग्रुप को ही देंगे। यानी कंपनी का फायदा ही फायदा…

About bheldn

Check Also

IPL: मैदान पर ही रोने लगे विराट, अनुष्का भी इमोशनल, RCB परिवार के लिए ये जीत खास

बेंगलुरु: ग्रीक पौराणिक कथाओं में फीनिक्स पक्षी का जिक्र मिलता है, जो अमर है, जो …