3 दिन में लोगों के 7.3 लाख करोड़ स्वाहा, अडानी के बाद इस बड़े संकट से कैसे निकलेगा बाजार?

नई दिल्ली

अडानी संकट से भारतीय शेयर बाजार बाहर निकलने की कोशिश कर ही रहा था कि अमेरिकी बैंकों का बम फूट गया। अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) और सिग्नेचर बैंक के फेल हो जाने से नया संकट पैदा हो गया है। पिछले तीन कारोबारी सत्रों में भारतीय बाजार में निवेशकों को 7.3 लाख करोड़ रुपये की चपत लगी है। इन तीन दिनों में सेंसेक्स 2,110 अंक टूट गया। यह दिखाता है कि एसवीबी संकट ने ग्लोबल इक्विटी मार्केट पर कितना बड़ा असर डाला है। सोमवार को बैंकिंग शेयरों ने सबसे खराब परफॉर्म किया। निफ्टी बैंक, पीएसयू बैंक और प्राइवेट बैंक सेक्टोरल इंडेक्स में भारी गिरावट दिखी। इससे सेंसेक्स 897 अंक गिरकर 58,238 अंक पर आ गया। वहीं, निफ्टी 17,150 अंक के करीब बंद हुआ।

इंडिया VIX 20% उछला
बाजार में डर को मापने वाला इंडिया वोलैटिलिटी इंडेक्स (India VIX) 20 फीसदी उछल गया। सोमवार को सभी सेक्टोरल इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए हैं। स्मॉल और मिडकैप शेयरों में सबसे अधिक बिकवाली देखने को मिली।

क्यों टूट रहा बाजार
बाजार में गिरावट का सबसे बड़ा कारण है अमरिका में बैंकिंग संकट। वॉल स्ट्रीट के गिरने से एशियाई बाजार भी गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे हैं। बैंकिंग शेयरों में बड़ी बिकवाली देखने को मिल रही है। निफ्टी बैंक में सोमवार को 2.3 फीसदी की गिरावट आई। इंडसइंड बैंक सबसे अधिक गिरा। यह 7 फीसदी गिरकर बंद हुआ। वहीं, पीएसयू बैंक स्टॉक्स 5 फीसदी तक टूट गए। फेड का डर भी निवेशकों को सता रहा है। विश्लेषकों का कहना है कि अगर फरवरी के खुदरा महंगाई के आंकड़े अनुमान से अधिक रहे, तो यूएस फेड ब्याज दरों में 0.50 फीसदी या इससे अधिक का इजाफा कर सकता है।

सेक्टोरल सूचकांकों का हाल
सोमवार को बाजार बंद होते समय सभी सेक्टोरल सूचकांक लाल निशान पर थे। सबसे ज्यादा गिरावट निफ्टी बैंक में 2.39 फीसदी, निफ्टी प्राइवेट बैंक में 2.56 फीसदी, निफ्टी पीएसयू बैंक में 2.91 फीसदी और निफ्टी मीडिया में 2.54 फीसदी दर्ज हुई। इसके अलावा निफ्टी ऑटो में 2.27 फीसदी, निफ्टी रियल्टी में 1.92 फीसदी, निफ्टी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में 1.24 फीसदी और निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज में 1.74 फीसदी गिरावट आई।

About bheldn

Check Also

‘पढ़ाई से कुछ नहीं होने वाला, पंचर की दुकान से चलेगा घर, बीजेपी MLA ने दी युवाओं को अजीबो गरीब सलाह

गुना, अपनी बयानबाजी को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले गुना से बीजेपी विधायक पन्नालाल …