मुफ्त में उठा लें आधार की इस सर्विस का फायदा, इस दिन खत्म हो रही डेडलाइन

नई दिल्ली,

आधार आज के समय में हमारी पहचान का सबसे जरूरी दस्तावेज है. इसके बिना किसी भी सरकारी स्कीम का लाभ उठाना संभव नहीं है. आधार की जरूरत लगभग हर सरकारी काम में पड़ती है. इसलिए जरूरी है कि हमारी सही डिटेल्स आधार के डेटा में मौजूद रहे. देश के किसी भी नागरिक को उसके पूरे जीवन में केवल एक बार ही आधार नंबर जारी किया जाता है. इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है. आधार कार्ड धारक की सही डिटेल्स डेटा में मौजूद रहे, इसके लिए UIDAI ने 10 साल पर आधार को अपडेट करने की सर्विस शुरू की है. किसी भी नागरिक को आधार नंबर प्राप्त करने के 10 साल बाद उसे अपडेट करवाना जरूरी है.

नहीं लगेगा कोई शुल्क
UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि यदि आपका आधार 10 साल पहले जारी किया गया था और आपने कभी इसे अपडेट नहीं किया है, तो आप 14 जून तक इस काम को पूरा कर सकते हैं. इस तय समय में आधार में डिटेल्स अपडेट करने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगेगा. आप https://myaadhaar.uidai.gov.in की वेबसाइट/पोर्टल पर जाकर ‘मुफ्त’ पहचान का प्रमाण और एड्रेस प्रूफ के डॉक्यूमेंट्स ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं.

ऑफलाइन सर्विस पर लगेगा शुल्क
आधार अपडेट करने की मुफ्त सर्विस का लाभ सिर्फ ऑनलाइन ही लिया जा सकता है. वहीं, ऑफलाइन आधार को अपडेट करने के लिए 50 रुपये का भुगतान करना होगा. आधार अपडेट होने से केंद्रीय पहचान डाटा भंडार (CIDR) में यूजर्स से संबंधित जानकारी सटीक उपलब्ध रहेगी. आधार कार्ड होल्डर इसके नामंकन की तारीख से हर 10 साल पूरे होने पर पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ वाले दस्तावेजों के सहारे अपने आधार को अपडेट करा सकते हैं.

ऐसे ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं आधार
कोई भी आधार कार्ड होल्डर ऑनलाइन अपने डिटेल्स को अपलोड कर सकता है. इसके लिए सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर अपने आधार नंबर से लॉग-इन करें. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. उसे दर्ज करें. फिर ‘डॉक्यूमेंट्स अपडेट’ पर क्लिक करें.

अब आपको डिटेल्स दिखने लगेंगी. इसके बाद ‘डिटेल्स वेरीफाई करें और सही होने पर अगले हाइपर-लिंक पर क्लिक करें. ड्रॉपडाउन लिस्ट से प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ एड्रेस डॉक्यूमेंट चुनें. फिर संबधित डॉक्यूमेंट्स की कॉपी अपलोड करें. इसके बाद आधार अपडेट रिकवेस्ट स्वीकार हो जाएगा और एक 14-अंक अपडेट रिकवेस्ट नंबर जेनरेट हो जाएगा.

 

About bheldn

Check Also

“हम सब मरने वाले हैं…” अचानक इस भारतीय अरबपति ने क्‍यों कहा ऐसा?

नई दिल्‍ली , हम सभी मरने वाले हैं, इसलिए जिंदगी को बहुत ज्‍यादा सीरियस लेने …