पंजाब के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को लगा बड़ा झटका, दिल्ली ने खराब किया खेल

धर्मशाला

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 के 64वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को 15 रन से हरा दिया। इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए राइली रूसो और पृथ्वी शॉ की दमदार बैटिंग से 213 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में पंजाब किंग्स 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 198 रन ही बना सकी। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। इस हार के साथ ही पंजाब किंग्स के लिए अब प्लेऑफ की उम्मीदें पूरी तरह से खत्म हो चुकी है। पंजाब किंग्स को इस सीजन में 13 मैचों में यह 7वीं हार मिली है। ऐसे में अगर वह अपने आखिरी लीग मैच में जीत हासिल करती है तब भी उसके 14 अंक ही हो पाएंगे। वहीं दिल्ली कैपिटल्स की इस सीजन में यह सिर्फ 5वीं जीत है।

इस मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स के लिए लियाम लिविंगस्टोन ने 48 गेंद में दमदार 98 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 5 चौके और 9 छक्के भी लगाए, लेकिन वह टीम की जीत के लिए काफी नहीं रहा। मैच में पंजाब किंग्स की टीम एक समय पर जीत की तरफ बढ़ती हुई दिख रही थी लेकिन टीम मैनेजमेंट के एक फैसले के कारण दिल्ली की टीम को वापसी का मौका मिल गया।

दरअसल मैच में लिविंगस्टोन के साथ मिलकर अर्थव ताइडे अच्छी लय में दिख रहे थे। दोनों छोर से तेजी से रन बन रहे थे लेकिन अर्थव ने 55 रन के स्कोर खुद को रिटायर आउट घोषित कर दिया। इसके बाद टीम पंजाब ने जितेश शर्मा और शाहरुख खान के रूप में जल्दी से दो विकेट गंवा दिए जिसके कारण टीम के लिए मुश्किल खड़ी हो गई। हालांकि छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सैम करन ने भी कुछ आकर्षक शॉट जरूर खेले लेकिन वह लक्ष्य तक टीम को नहीं पहुंचा सके।

दिल्ली के लिए रूसो और पृथ्वी ने किया कमाल
बल्लेबाजी में दिल्ली कैपिटल्स के लिए राइली रूसो के 37 गेंद में नाबाद 82 रनों की पारी खेली। वहीं एक महीने बाद वापसी कर रहे पृथ्वी साव ने 54 रन बनाए। शॉ ने आखिरी मैच 20 अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेला था। उन्होंने 35 गेंद में 50 रन पूरे किए जो आईपीएल में पिछली 13 पारियों में उनका पहला अर्धशतक था। उन्होंने अपनी पारी में 38 गेंद खेलकर सात चौके और एक छक्का जड़ा।

कप्तान डेविड वॉर्नर ने 31 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों के साथ 46 रन बनाए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 94 रन जोड़े जो इस सत्र की उनकी सबसे बड़ी साझेदारी थी। इसके बाद रूसो ने आईपीएल में पहला अर्धशतक 25 गेंदों में पूरा किया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के अपने साथी खिलाड़ी कगिसो रबाडा को छक्का लगाकर हाथ खोले। रबाडा ने तीन ओवर में 36 रन दे डाले जबकि सैम करन ने 36 रन देकर दो विकेट लिए।

दिल्ली ने पावरप्ले के छह ओवर में बिना किसी नुकसान के 61 रन बनाए थे। यह दूसरी बार है जब दिल्ली ने पावरप्ले में विकेट नहीं गंवाया। वॉर्नर ने करन को लगातार चौके लगाये और इसके बाद रबाडा की गेंदों की धुनाई की। उन्होंने रबाडा को तीन गेंद के भीतर दो छक्के लगाकर उस ओवर में 17 रन निकाले।

वॉर्नर और शॉ ने पांच ओवर में ही दिल्ली के 50 रन पूरे कर दिए। टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनने वाली पंजाब ने वॉर्नर को 39 के स्कोर पर जीवनदान भी दिया जब राहुल चाहर ने उनका कैच छोड़ा। शिखर धवन ने बेहतरीन कैच लेकर वॉर्नर को रवाना किया लेकिन तब तक वह बड़े स्कोर की नींव रख चुके थे।

About bheldn

Check Also

गायकवाड़ पर भारी पड़ा स्टोइनिस का शतक… लखनऊ ने लगातार दूसरे मैच में चेन्नई को हराया

चेन्नई, केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) …