खंगाल डालिए घर, 2000 हजार का नोट बदलने के लिए बस कुछ ही घंटे, जानें क्या होगा इसके बाद

नई दिल्ली

अगर आपके पास दो हजार रुपये का नोट है तो फटाफट उसे बदल लीजिए। आज नोट बदलने का अंतिम दिन है। वहीं अब इसमें कुछ ही घंटों का समय बचा है। इसके बाद आप नोट नहीं बदल पाएंगे। इसके बाद यह कागज का एक टुकड़ा भर रह जाएगा। बता दें कि देश में बैंकिंग क्षेत्र के नियामक रिजर्व बैंक (RBI) ने दो हजार रुपये के नोट का सर्कुलेशन बंद कर दिया है। सर्कुलेशन से बाहर किए गए 2000 के रुपये के इन नोटों को 30 सितंबर 2023 तक ही बैंक में जमा कराया जा सकता है या फिर बदला जा सकता है। इस तारीख के बाद आप न तो इस नोट को बैंक में जमा कर पाएंगे और न ही इसे खर्च कर पाएंगे। आज अंतिम दिन है।

बता दें कि करीब साढ़े छह साल पहले हुई इस नोटबंदी के बाद सरकार ने दो हजार रुपये के नए नोट शुरू किए थे। रिजर्व बैंक ने आईबीआई एक्ट की धारा 24(1) के तहत नवंबर 2016 में 2 हज़ार रुपये के नए नोट जारी किए थे। सरकार ने साल 2018-19 में दो हजार रुपये के नोट छापने बंद कर दिए गए थे। आरबीआई ने बताया था कि दो हजार रुपये के 89 फीसदी नोट मार्च 2017 से पहले जारी किए गए थे।

बैंकों में वापस आए इतने नोट
आरबीआई के मुताबिक एक सितंबर तक के आंकड़ों के मुताबिक चलन से हटाए गए 2,000 रुपये मूल्य के कुल 93 प्रतिशत नोट बैंकों में वापस आ गए हैं। आरबीआई ने 19 मई, 2023 को 2,000 रुपये के नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी। केंद्रीय बैंक ने लोगों से 2,000 हजार रुपये के नोट को 30 सितंबर, 2023 तक बैंकों में जमा कराने या अन्य मूल्य वर्ग के नोट के साथ बदलवाने का अनुरोध किया है।

क्या होगा अगर आज नहीं बदला नोट
अभी भी बहुत से लोगों के मन में सवाल है कि अगर आज दो हजार रुपये का नोट नहीं बदला तो क्या होगा। बता दें कि दो हजार रुपये का नोट 30 सितंबर के बाद यह लीगल टेंडर बना रहेगा। लेकिन इसे बैंकों में जमा नहीं किया जा सकता है और न ही बदला जा सकता है। इसे केवल आरबीआई में ही बदला जा सकता है, लेकिन इसके लिए आपको यह स्पष्टीकरण देना होगा कि आपने समय रहते इसे जमा क्यों नहीं कराया या बदला क्यों नहीं।

About bheldn

Check Also

दौलत बढ़े तो माननीयों जैसी! दोबारा लड़ रहे 324 सांसदों की संपत्ति में 5 साल में 43% की औसत बढ़ोतरी

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव में फिर से चुनावी मैदान में उतरे 324 सांसदों की संपत्ति …