कोहली का साउथ अफ्रीका सीरीज से पहले ‘ब्रेक मेसेज’… क्या लेने वाले हैं वनडे-T20 से संन्यास?

नई दिल्ली:

टूटे दिलों के साथ भारतीय क्रिकेट टीम क्रिकेट विश्व कप 2023 के समापन के बाद एक नए चरण में प्रवेश कर रही है। सूर्यकुमार यादव के नेतृत्व में एक युवा ब्रिगेड 5 मैचों की टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया से लोहा ले रही है तो आगे भी सीजन पूरी तरह से पैक्ड है। ऑस्ट्रेलिया के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत को खेलना है। इस बीच रिपोर्ट है कि पूर्व कप्तान विराट कोहली ने वनडे और टी-20 सीरीज से खुद को बाहर रखने का फैसला किया है। रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को मेसेज भेजा है कि वह वाइट बॉल क्रिकेट से ब्रेक लेना चाहते हैं। भविष्य में अपनी उपलब्धता के बारे में वह खुद फैसला करेंगे। दूसरी ओर, रोहित शर्मा की उपलब्धता पर भी सवाल है।

एनडीटीवी के सूत्रों के मुताबिक, कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 दिसंबर से शुरू होने वाली टी20 और वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं। टी20 विश्व कप 2022 के समापन के बाद से कोहली के भविष्य, खासकर सबसे छोटे प्रारूप में, पर चर्चा चल रही है। इस बीच अनुभवी बल्लेबाज ने एक बार फिर से टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से दूरी बना रखी है। वनडे सीरीज से भी उनका बाहर रहना चौंकाता है। हालांकि, वह टेस्ट सीरीज के लिए टीम से जुड़ जाएंगे।

दूसरी ओर, इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट की मानें तो कोहली ने बोर्ड को मेसेज भेजा कि वह वाइट बॉल क्रिकेट फॉर्मेट से फिलहाल ब्रेक लेना चाहते हैं। उनके इस मेसेज के कई मायने निकाले जा रहे हैं। माना जा रहा है कि वह इस फॉर्मेट का अलविदा कह देंगे। हालांकि, आने वाले समय में भारतीय टीम को वेस्टइंडीज और यूएसए में टी-20 विश्व कप खेलना है और उनकी फॉर्म को देखते हुए माना जा रहा है कि वह टीम के लिए बड़ा असेट हो सकते हैं। ऐसे में ब्रेक का मेसेज कई दिलों को तोड़ सकता है।

यह भी पता चला है कि कप्तान रोहित शर्मा ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का क्या हिस्सा बनना चाहते हैं। उम्मीद है कि वह रेनबो नेशन में टी20 सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। हालांकि, इस पर बीसीसीआई की ओर से कोई ऑफिशल बयान नहीं आया है। पूर्व भारतीय ऑलराउंडर अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की चयन समिति आने वाले दिनों में तीनों प्रारूपों के लिए भारतीय टीम का चयन करेगी।

सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे पर शुरू होने वाले टेस्ट असाइनमेंट के लिए दोनों वरिष्ठ बल्लेबाजों के भारतीय टीम के साथ जुड़ने की संभावना है। बताया जा रहा है कि विराट इस वक्त लंदन में छुट्टियां मना रहे हैं। विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भारत की दिल तोड़ने वाली हार के बाद रोहित भी कथित तौर पर यूनाइटेड किंगडम में समय बिता रहे हैं। कोहली और रोहित दोनों एकदिवसीय विश्व कप में शानदार फॉर्म में थे, जिसमें कोहली ने टूर्नामेंट को शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया।

About bheldn

Check Also

मेरे को क्या दिखा रहा… DRS के बीच रोहित स्क्रीन पर खुद को देख कैमरामैन पर क्यों भड़के?

रांची भारतीय कप्तान रोहित शर्मा शुक्रवार इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन …