​IPL: गायकवाड़ ने बखूबी ली कप्तान धोनी की जगह, पंड्या-रोहित शर्मा का केस क्यों अलग है?

आईपीएल में इस साल वैसे तो कई टीमों ने अपने कप्तान बदले, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा में हैं मुंबई इंडियस और चेन्नई सुपरकिंग्स। और हो भी क्यो न! दोनों स्टार प्लेयर्स से सजी टीमें। दुनिया में सबसे बड़ा फैन बेस। मुंबई ने जहां अपने सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पंड्या को नया कप्तान बनाया तो चेन्नई सुपरकिंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी की जगह रुतुराज गायकवाड़ को कप्तानी सौंपी। कहने को तो दोनों सबसे ज्यादा पांच-पांच बार की चैंपियन टीम हैं, लेकिन जितनी आसानी से सीएसके में कप्तानी का हस्तांतरण हुआ मुंबई के खेमे में उतनी ही उथल-पुथल मची हुई है। ऐसे में चलिए यह जानने की कोशिश करते हैं कि धोनी और रुतुराज गायकवाड़ के रिश्ते से हार्दिक पंड्या-रोहित शर्मा को क्या सीखकर अपनी टीम को भी जीत की पटरी पर ला सकते हैं।

धोनी-गायकवाड़ की मजबूत बॉन्डिंग
भले ही ये बतौर कप्तान रुतुराज गायकवाड़ के शुरुआती दिन हैं, लेकिन उन्होंने बता दिया कि वह धोनी के काबिल उत्तराधिकारी हैं। एमएस धोनी और रविंद्र जडेजा की मौजूदगी में यह युवा खिलाड़ी प्रभावशाली दिख रहा है। गायकवाड़ ने मैदान पर कुछ ऐसे फैसले भी लिए जिन्होंने इम्पैक्ट डाला। मसलन गुजरात टाइटंस के खिलाफ 19वें ओवर में डेब्यूटेंट समीर रिजवी को अनुभवी बल्लेबाज रविंद्र जडेजा से ऊपर भेजना। खास बात ये है कि धोनी रुतुराज गायकवाड़ पर आंख बंदकर भरोसा करते हैं। मगर मुंबई इंडियंस का केस अलग है। रोहित और हार्दिक के बीच कोल्ड वार की वजह मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइजी का अनप्रोफेशनल रवैया है।

दोस्ताना माहौल बेहद जरूरी
आधिकारिक ब्रॉडकास्टर्स के साथ एक प्रोग्राम में जब रचिन रविंद्र से पूछा गया कि क्या उन्होंने कैच छोड़ने के बाद धोनी की ओर देखा था। इससे पहले कि रविंद्र जवाब दे पाते, धोनी ने हस्तक्षेप करते हुए कहा, ‘सीएसके के पास अब एक नया कप्तान है।’ कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने नए कप्तान की सराहना करते हुए कहा, ‘कप्तानी में बदलाव आसान नहीं होता, लेकिन रुतुराज ने इसे सहजता से किया है। एमएस की टीम में जडेजा के साथ होने का मतलब है कि ऋतुराज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। मैदान के बाहर उनका आचरण बेहतरीन है। हम उनकी कप्तानी को लेकर वास्तव में सकारात्मक हैं। सीएसके के गेंदबाजी सलाहकार एरिक सिमंस ने भी रुतुराज को बेहद शांत बताया। वह कहते हैं कि गायकवाड़ खेल के महान छात्र हैं। वह जब से हमसे जुड़े हैं, सवाल पूछते रहे। एक कप्तान के तौर पर आपको खेल को समझने की जरूरत है। आपको यह जानना होगा कि बदलाव कब करना है और आप वो बदलाव क्यों कर रहे हैं?

MI को नहीं आता महान खिलाड़ियों को सम्मान देना!
मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स का महान और समृद्ध इतिहास रहा है। रोहित शर्मा ने मुंबई को पांच बार आईपीएल चैंपियन बनाया तो धोनी ने भी इतने ही बार सीएसके को फाइनल जिताया, लेकिन चेन्नई फ्रैंचाइजी और उसके मालिकों को पता है कि महान खिलाड़ियों की कद्र कैसे की जाती है। उनकी विरासत कैसे संभाली जाती है, उन्हें किस तरह उचित सम्मान दिया जाता है। कप्तान बदलना एक सतत प्रक्रिया है, लेकिन इसका भी एक तरीका होता है। मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की जानकारी के बिना ही उन्हें कप्तानी से हटाकर हार्दिक पंड्या को कमान सौंप दी जबकि चेन्नई ने तो धोनी को ही अपना उत्तराधिकारी चुनने की जिम्मेदारी सौंपी थी।

About bheldn

Check Also

दिल्ली में ट्रैविस हेड की सुनामी, शतक चूककर भी चकनाचूर कर डाले ये गजब रिकॉर्ड

नई दिल्ली आईपीएल 2024 में अगर कोई जीता जागता, चलता-फिरता तूफान है तो वह सिर्फ …