बीएचईएल को मिला दिबांग हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट का आर्डर

— टरबाइन को उत्कृष्टता केंद्र जल संयंत्र बीएचईएल, भोपाल के इंजीनियरों द्वारा किया गया डिजाइन

भोपाल

बीएचईएल ने कड़ी प्रतिस्‍पर्धा के बीच दिबांग हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट (12×240 मेगावाट) के लिए प्रतिष्ठित ऑर्डर प्राप्‍त किया है। दिबांग जलविद्युत परियोजना अरुणाचल प्रदेश राज्य के रोइंग में स्थित है। इस परियोजना में 12 टरबाइन-जनरेटर सेट शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक 240 मेगावाट तथा 222.5 मीटर डिज़ाइन नेट हेड का है। टरबाइन को उत्कृष्टता केंद्र, जल संयंत्र बीएचईएल भोपाल के इंजीनियरों द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। गौरतलब है कि यह बीएचईएल द्वारा निष्पादित की जाने वाली सर्वाधिक रेटिंग की फ्रांसिस टरबाइन इकाई है ।

भेल के कार्यपालक निदेशक एसएम रामनाथन ने एक कार्यक्रम में एनएचपीसी के कार्यपालक निदेशक ललितेंदु कुमार त्रिपाठी व एनएचपीसी के अन्‍य अधिकारियों को “मॉडल परीक्षण परिणाम” की प्रति सौंपी। इस अवसर पर श्री रामनाथन ने कहा कि बीएचईएल ने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परियोजना का पहला पड़ाव पूरा कर लिया है और एनएचपीसी को आश्वासन दिया कि बीएचईएल परियोजना के अन्य पड़ावों को भी समय पर पूरा करेगा । इस अवसर पर उन्‍होंने यह भी कहा कि बीएचईएल और एनएचपीसी का दीर्घकालिक सहयोग परियोजना के सफल समापन में मदद करेगा। इस अवसर पर वीएस राव, महाप्रबंधक (हाइड्रो) मौजूद थे ।

श्री त्रिपाठी ने एनएचपीसी के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मॉडल परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए बीएचईएल को बधाई दी और विशेष रूप से परीक्षण पद्धति को विस्तार से समझाने के लिए बीएचईएल इंजीनियरों को धन्यवाद दिया। एनएचपीसी लिमिटेड के ग्राहक प्रतिनिधियों की उपस्थिति में 13 से 17 मई, 2024 तक बीएचईएल भोपाल में टर्बाइन मॉडल का परीक्षण सफलतापूर्वक किया गया। परीक्षण से टरबाइन की दक्षता, आउटपुट और अन्य गारंटी मापदंडों को साबित किया गया ।

श्री राव ने मॉडल परीक्षण के दौरान एनएचपीसी अधिकारियों को उनके सहयोग और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने परियोजना सामग्री की समय पर आपूर्ति का आश्वासन देते हुए एनएचपीसी से परियोजना गतिविधियों के लिए शीघ्र अनुमोदन की आशा व्यक्त की । उन्होंने इस परीक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए उत्कृष्टता केंद्र जल संयंत्र की समर्पित टीम को बधाई दी।

About bheldn

Check Also

राहुल गांधी के जन्म दिन पर एम्स अस्पताल में भोजन वितरित किया

भोपाल। राजधानी के एम्स हॉस्पिटल साकेत नगर में सांसद राहुल गांधी के जन्मदिन के उपलक्ष्य …