25 करोड़ी स्टार्क के सामने हैदराबाद ढेर… 20 करोड़ का कप्तान भी बेबस

चेन्नई,

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खेला गया. 26 मई (रविवार) को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इस मैच में कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. लेकिन उनके इस फैसले पर हैदराबाद के बल्लेबाज खरे नहीं उतर सके. हैदराबाद की पूरी टीम 18.3 ओवर में 113 रनों पर ढेर हो गई. आईपीएल के फाइनल में किसी टीम का यह न्यूनतम स्कोर रहा.

स्टार्क की अगुवाई में छाए केकेआर के गेंदबाज
मैच में जहां हैदराबाद के विस्फोटक बल्लेबाजों ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया. मिचेल स्टार्क की अगुवाई में कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजों ने इस मैच में रंग जमा दिया. स्टार्क ने पावरप्ले में ही दो विकेट झटके, जिसके चलते हैदराबाद की टीम बैकफुट पर आ गई. स्टार्क आईपीएल के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. बता दें कि मिचेल स्टार्क को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा था. स्टार्क के बाद कमिंस का नंबर आता है, जिन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा था.

फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत बेहद खराब रही. पहले ही ओवर में मिचेल स्टार्क ने अभिषेक शर्मा (2) को बोल्ड कर दिया. इसके बाद विकेट लेने की बारी वैभव अरोड़ा की थी. वैभव अरोड़ा ने पारी के दूसरे ओवर में ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर ट्रेविस हेड (0) को विकेटकीपर रहमानुल्लाह गुरबाज के हाथों कैच आउट कराया. हैदराबाद ने पावरप्ले में राहुल त्रिपाठी का भी विकेट गंवा दिया.

एडेन मार्करम और नीतीश रेड्डी के बीच जरूर 26 रनों की साझेदारी हुई, मगर 47 रनों के स्कोर पर हर्षित राणा ने नीतीश को आउट करके हैदराबाद को पूरी तरह बैकफुट पर ला दिया. जब टीम का स्कोर 62 रन था, तो मार्करम ने भी साथ छोड़ दिया. मार्करम को आंद्रे रसेल ने चलता किया. 62 रनों पर आधी टीम गंवाने के बाद हैदराबाद की पारी ट्रैक से पूरी तरह उतर गई. इसके बाद हेनरिक क्लासेन (16) और शाहबाद अहमद (7) भी कुछ खास नहीं कर सके.

कमिंस ने बनाए सबसे ज्यादा रन
सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान पैट कमिंस ने बनाए. कमिंस ने 19 गेंदों पर 24 रन बनाए, जिसमें दो चौके और एक सिक्स शामिल रहा. कोलकाता के लिए आंद्रे रसेल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. वहीं मिचेल स्टार्क और हर्षित राणा को दो-दो सफलताएं हासिल हुईं. वैभव अरोड़ा, सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती ने एक-एक विकेट लिया.

SRH (IPL) का न्यूनतम स्कोर
96 बनाम MI हैदराबाद 2019
113 बनाम MI हैदराबाद 2015
113 बनाम KKR चेन्नई 2024 *
114 बनाम PBKS दुबई 2020

IPL फाइनल में सबसे कम स्कोर
113 SRH बनाम KKR चेन्नई 2024 *
125/9 CSK बनाम MI कोलकाता 2013
128/6 RPS बनाम MI हैदराबाद 2017
129/8 MI बनाम RPS हैदराबाद 2017

About bheldn

Check Also

‘इंडिया नहीं है तेरा…’ कहकर फंसा पाकिस्तानी गेंदबाज! अब मान ली अपनी गलती

इस्लामाबाद, बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहले …