Aadhaar से क्रेडिट कार्ड तक… जून में खत्‍म हो रही इन कामों की डेडलाइन, अभी कर लें- वरना होगी दिक्‍कत!

नई दिल्‍ली ,

पर्सनल फाइनेंस से जुड़े कई चीजों की डेडलाइन जून में समाप्‍त होने वाली है. इसमें क्रेडिट कार्ड, आधार कार्ड से लेकर शेयर बाजार से जुड़े कुछ नियम शामिल हैं. आइए जानते हैं किन-किन चीजों की डेडलाइन जून में खत्‍म होने वाली है.

म्यूचुअल फंड नॉमिनेशन
सेबी ने म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए नॉमिनेशन करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2024 तय की है. ऐसा न करने पर उनके डिमैट अकाउंट को फ्रीज कर दिया जाएगा. जिन लोगों ने नॉमिनेशन नहीं किया है, उनके लिए यह अनिवार्य है. अगर नॉमिनेशन नहीं किया जाता है तो 1 जुलाई, 2024 से किसी भी तरह के लेनदेन को रोक दिया जाएगा.

स्‍पेशल एफडी में निवेश करने का आखिरी मौका
कुछ बैंकों ने स्‍पेशल एफडी लॉन्‍च किया है. अगर आप तय समयसीमा के भीतर स्‍पेशल एफडी में निवेश नहीं कर पाते हैं तो आपको ज्‍यादा ब्‍याज का फायदा नहीं मिल पाएगा. IDBI बैंक स्‍पेशल उत्‍सव FD लॉन्‍च किया है, जो 300, 375 और 444 दिन की एफडी पर 7.05% से 7.7 फीसदी का एफडी ब्‍याज दे रहा है. इसमें निवेश करने की आखिरी तारीख 30 जून है.

इंडियन बैंक स्‍पेशल एफडी के तहत 300 दिन, 400 दिन पर निवेशकों को 7.05% से 8 प्रतिशत का ब्‍याज दे रहा है. इसमें भी निवेश करने का आखिरी मौका 30 जून है. वहीं पंजाब और सिंध बैंक स्‍पेशल एफडी के तहत 222 दिन, 333 दिन और 444 दिन का टेन्‍योर प्रोवाइड करा रहा है. इसके तहत ब्‍याज 7.05 फीसदी से लेकर 7.25 प्रतिशत का ब्‍याज दिया जाएगा, जिसमें निवेश करने का आखिरी मौका 30 जून है.

स्विगी HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड
HDFC बैंक ने अपने मोस्‍ट पॉपुलर स्विगी HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड को लेकर कैशबैक स्‍कीम में खास बदलाव किया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नए कैशबैक का नियम 21 जून 2024 से प्रभावी माना जाएगा.

फ्री आधार अपडेट डेडलाइन
आधार को फ्री में अपडेट करने की आखिरी डेट 14 जून 2024 है. 14 जून के बाद अगर आप अपने आधार कार्ड में एड्रेस और पहचान के लिए अपडेट करते हैं तो 50 रुपये का चार्ज देना पड़ेगा. UIDAI ने सुझाव दिया था कि अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आपको अपने इस पहचान आईडी के तहत डेमोग्राफिक को अपडेट कर लेना चाहिए.

About bheldn

Check Also

विराट कोहली फिर बने बाजार के सरताज! शाहरुख खान की लंबी छलांग, रणवीर सिंह दूसरे नंबर पर खिसके

नई दिल्ली: ब्रांड एंडोर्समेंट के मामले में भले ही क्रिकेटर आगे रहते हों, लेकिन साल …