CBSE बोर्ड रिजल्ट पर आया बड़ा अपडेट, शिक्षा मंत्री ने दी ये जरूरी जानकारी

नई दिल्ली,

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट का बड़ा अपडेट सामने आया है. सीबीएसई फाइनल रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जरूरी जानकारी दी है. शनिवार, 16 जुलाई 2022 को मीडिया से बात करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीबीएसई रिजल्ट जारी करने में कोई देरी नहीं हुई है, नतीजे ठीक समय पर जारी कर दिए जाएंगे.

दरअसल, सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षाएं 15 जून को खत्म हो चुकी हैं. इस साल लगभग 35 लाख से ज्यादा छात्रों ने सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा दी थी. इनमें 10वीं क्लास के लगभग 21 लाख से ज्यादा और 12वीं क्लास के लगभग 14 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हैं. इन सभी छात्रों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है.

मीडिया रिपोर्ट्स में रोजाना सीबीएसई रिजल्ट जारी करने की तारीख को लेकर अलग-अलग कयास लगाए जा रहे हैं. छात्र भी सोशल मीडिया पर सीबीएसई रिजल्ट की तारीख को लेकर सवाल पूछ रहे हैं. पहले माना जा रहा था कि सीबीएसई 15 जुलाई तक मैट्रिक और इंटर बोर्ड रिजल्ट जारी कर सकता है. तारीख को लेकर अनुमान यह भी लगाया गया कि बोर्ड 04 जुलाई को 10वीं के रिजल्ट और उसके एक सप्ताह बाद 12वीं के रिजल्ट जारी कर सकता है. दोनों ही कयास गलत साबित हुए.

इस बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सामने आकर रिजल्ट जारी को लेकर कहा कि अभी सीबीएसई नतीजे जारी करने में कोई देरी नहीं हुई है. टर्म 2 की बोर्ड परीक्षाएं 15 जून को खत्म हुई और इसके बाद चेकिंग का काम शुरू हुआ. उन्होंने आगे कहा कि सीबीएसई रिजल्ट की चेकिंग में 45 दिन लगते हैं, आज तो 30 दिन ही हुए हैं. मैंने कल ही सीबीएसई से बात की है. नतीजे ठीक समय पर जारी कर दिए जाएंगे.

बता कें कि एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे और डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लेटेस्ट अपडेट्स पर नजर बनाए रखें.

About bheldn

Check Also

CM अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलेगी या नहीं? कल दिल्ली हाई कोर्ट सुनाएगा फैसला

नई दिल्ली दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत के खिलाफ ईडी की याचिका पर …