महंगाई की मार के बीच पेट्रोल-डीजल हो सकता है सस्ता, 100 डॉलर से नीचे आया कच्चा तेल

नई दिल्ली

महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों के लिए अच्छी खबर है। कच्चे तेल की अंतराष्ट्रीय कीमत में इस हफ्ते तगड़ी गिरावट आई है। इस गिरावट की वजह से कच्चा तेल अपने तीन महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि एक बार फिर से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट देखी जा सकती है।

ढाई महीने से नहीं बदले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत में करीब ढाई महीने से कोई बदलाव नहीं हुआ है। अभी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल 89.62 रुपये में मिल रहा है। महंगे क्रूड की वजह से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को 12-15 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल तक का नुकसान हो रहा था। अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम नीचे आने से उनके मार्जिन में सुधार होने की उम्मीद है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल के दाम भी लुढ़क सकते हैं। केंद्र सरकार ने 21 मई को पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी।

कितने रुपये पर पहुंच गया कच्चा तेल?
इस हफ्ते 14 जुलाई को कच्चे तेल के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे गिरकर 99.76 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए। इससे पहले इस साल 25 अप्रैल को कच्चे तेल के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल से कम थे। उस वक्त कच्चा तेल 99.17 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर था। इस तरह करीब 3 महीने में पहली बार कच्चा तेल 100 डॉलर प्रति बैरल से सस्ता हुआ है। इस साल पहली बार कच्चा तेल के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर 24 फरवरी को निकले थे और 100.71 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए थे। यह रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमला किए जाने के चलते हुआ था।

कच्चे तेल में क्यों आई गिरावट?
इस हफ्ते कच्चे तेल में गिरावट इसलिए देखी जा रही है, क्योंकि ग्लोबल लेवल पर कीमतों में 5.5 फीसदी की गिरावट आई है। इसकी वजह मंदी की आशंका को बताया जा रहा है, जिससे डिमांड-सप्लाई में मिसमैच होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालांकि, बाजार में अभी भी भारी उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है और ब्रेंट क्रूड शुक्रवार को 100 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया। इसकी वजह ये है कि सऊदी अरब और यूएई की तरफ से कच्चे तेल के उत्पादन को लेकर कुछ सोच-विचार किया जा रहा है

About bheldn

Check Also

केन्या में टैक्स का विरोध कर रहे हजारों प्रदर्शनकारियों ने संसद में लगाई आग

नई दिल्ली, केन्या के हजारों प्रदर्शनकारी मंगलवार को संसद में घुस गए. प्रदर्शनकारी टैक्स में …