ये ‘लक्षण’ नहीं अच्‍छे… दिल्‍ली में फ‍िर कोरोना का ग्राफ बढ़ने के मिल रहे संकेत, ऑरेंज जोन में 3 जिले

नई दिल्‍ली

राजधानी में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के केस फिर बढ़ने शुरू हुए हैं। संक्रमण दर यानी पॉजिटिविटी रेट में भी इजाफा हुआ है। हफ्ते दर हफ्ते के आंकड़ों का विश्‍लेषण करने पर पता चलता है कि इसमें उछाल के संकेत हैं। 6-12 जुलाई वाले हफ्ते के मुकाबले 12-18 जुलाई वाले हफ्ते में वीकली एवरेज पॉजिटिविटी रेट 3.56 फीसदी से बढ़कर 4.15 फीसदी हो गया। इस अवधि में दिल्‍ली के कुल 11 जिलों में से ज्‍यादातर में यह दर बढ़ी है। यह करीब एक महीने के ट्रेंड से उलट है। किसी भी तरह से दिल्‍ली के लिए ये अच्‍छे संकेत नहीं हैं।

करीब एक महीने पहले दिल्‍ली में कोरोना के रोजाना 1,500 मामले आ रहे थे। चार जिले रेड जोन में थे। इनमें एवरेज वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्‍यादा था। इसके बाद से कोरोना के मामलों में गिरावट आई। पिछले एक हफ्ते (12-18 जुलाई) से तीन को छोड़कर सभी 8 जिले ग्रीन जोन में हैं। हालांकि, इसके पहले वाले हफ्ते (6-12 जुलाई) से तुलना करें तो पॉजिटिविटी रेट बढ़ा है।

फ‍िर से बढ़ना शुरू हुआ है पॉज‍िटि‍व‍िटी रेट
साउथ डिस्ट्रिक्‍ट में पॉजिटिविटी रेट लगातार सबसे ज्‍यादा रहा है। हालांकि, इस महीने 11 जिलों में ईस्‍ट डिस्ट्रिक्‍ट में सबसे ज्‍यादा पॉजिटिविटी रेट दर्ज हुआ। पिछले सात दिनों में एवरेज वीकली पॉजिटिविटी रेट 7.8 फीसदी रहा है। यह 6-12 जुलाई वाले हफ्ते के मुकाबले 2.5 गुना ज्‍यादा है।जून में दिल्‍ली की कुल औसत साप्‍ताहिक संक्रमण दर में गिरावट आई थी। यह आंकड़ा 14-20 जून को 8.5 फीसदी था। जो 6-12 जुलाई तक घटकर 3.6 फीसदी पर पहुंच गया। 12-18 जुलाई के दौरान यह दर दोबारा बढ़कर 4.2 फीसदी पर पहुंच गई।

ऑरेंज जोन में ये ज‍िले
ईस्‍ट के अलावा दो और जिले ऑरेंज जोन में हैं। इनमें साउथ और सेंट्रल डिस्ट्र‍िक्‍ट शामिल हैं। एक हफ्ते से तुलना करें तो साउथ दिल्‍ली में एवरेट वीकली पॉजिटिविटी रेट 5.9 फीसदी से बढ़कर 6.6 फीसदी हो गया है। सेंट्रल डिस्ट्रिक्‍ट में यह आंकड़ा 5.4 फीसदी से बढ़कर 6.1 फीसदी पर पहुंचा है।

छह जिलों में एवरेज वीकली पॉजिटिविटी रेट एक फीसदी से कम बढ़ा है। इसके उलट शाहदरा और वेस्‍ट डिस्ट्रिक्‍ट में ट्रेंड उलटा है। बीते एक हफ्ते में शाहदरा में यह रेट घटकर 1.7 फीसदी रह गया है। इससे पहले वाले हफ्ते में यह दर 1.9 फीसदी थी। वेस्‍ट डिस्‍ट्र‍िक्‍ट में इसी अवधि के दौरान वीकली पॉजिटिविटी रेट 4.02 फीसदी से कम होकर 3.9 फीसदी रह गया है। 14 जून से 20 जून के बीच इन जिलों में 7.9 फीसदी और 7.9 फीसदी का एवरेज था।

दिल्‍ली के कुल औसत वीकली पॉजिटिविटी रेट को रैपिड एंटीजन टेस्‍ट से 4.2 फीसदी पाया गया है जो पहले 32.7 फीसदी था। वहीं, आरटी-पीसीआर टेस्‍ट से यह 67.3 फीसदी है। बीते हफ्ते में नई दिल्‍ली जिले की आरटी-पीसीआर टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा 83 फीसदी हिस्‍सेदारी रही। इसके बाद नॉर्थ वेस्‍ट (79 फीसदी) , साउथ वेस्‍ट (78 फीसदी), साउथ ईस्‍ट (78 फीसदी) और सेंट्रल (75 फीसदी) जिलों का नंबर आता है।

About bheldn

Check Also

‘केजरीवाल को कुछ सुविधा चाहिए तो इसमें ईडी की कोई भूमिका नहीं…’, राउज एवेन्यू कोर्ट की टिप्पणी

नई दिल्ली, दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने शुक्रवार को तिहाड़ जेल के अधीक्षक से …