बारिश में बुरा हाल भेल क्षेत्र की सड़कों पर मवेशी,दुर्घटना को आमंत्रण नगर निगम नहीं दे रहा ध्यान

भोपाल

भेल उपनगर के मुख्य मार्गों पर मवेशियों का जमावड़ा लोगों के लिए परेशानी बन गया है। सड़क के बीच झुंड बनाकर बैठे मवेशियों के कारण अक्सर यातयात बाधित होता है और वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। आनंद नगर, अयोध्या बायपास और रायसेन राजमार्ग पर मवेशियों का झुंड यातायात में बाधक बना हुआ है। बीच सड़क पर बैठे होने से वाहन चालकों को परेशानी होती है।

आनंद नगर तिराहे पर तो इनके कारण जाम जैसी स्थिति निर्मित होती है और वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। ऐसे में दुपहिया वाहन चालक और राहगीरों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। नगर निगम प्रशासन भी इन मवेशियों को पकडऩे की कार्रवाई नहीं करता। इन मवेशियों से सबसे ज्यादा परेशानी रात के समय होती है। एक तो मुख्य मार्ग पर लगी स्ट्रीट लाइटें अक्सर बंद रहती हैं। उस पर बारिश में सड़कों पर बैठे यह मवेशी वाहन चालकों को दिखाई नहीं देते, जिससे दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं।

रिहायशी क्षेत्रों में पशुपालन का कारोबार बेखौफ चल रहा है । भेल क्षेत्र के अयोध्या नगर, पिपलानी खजूरी कलां मार्ग और अवधपुरी से लगी कुछ कॉलोनियों में खुलेआम पशु-पालन हो रहा है, जबकि रिहायशी क्षेत्र में यह व्यवसाय नहीं किया जा सकता। नगर निगम का स्वास्थ्य अमला भी डेयरी संचालकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करता। यह लोग घरों में गंदगी न हो, इसलिए बाहर खुला छोड़ देते हैं। यहां परेशानी भेल क्षेत्र के अयोध्या बायपास मार्ग, आनंद नगर, इंद्रपुरी, पिपलानी, गोविंदपुरा, बरखेड़ा पठानी व अमरावतखुर्द आदि क्षेत्रों में मवेशियों से यातायात प्रभावित हो रहा है।

क्या कहते हैं लोग –
नगर निगम के कर्मचारी मवेशियों को पकडऩे की कार्रवाई नहीं करते। इन्हें पकड़कर कांजी हाउस ले जाना चाहिए और उनके मालिकों पर सख्त कार्रवाई हो। यशवंत पटेल, निर्मल नगर आनंद नगर और अयोध्या बायपास मार्ग पर बीच सड़क पर मेवशी बैठते हैं। इनसे दुर्घटना की आशंका रहती है। नगर निगम को इन्हें पकडऩे के लिए विशेष अभियान चलाना चाहिए।
मुलकराज,बरखेड़ा

रिहायशी क्षेत्रों में डेयरी का संचालन हो रहा है। सड़क पर मवेशी बैठते हैं। आनंद नगर में इसके कारण दिन में कई बार जाम लगता है। नगर निगम को कार्रवाई करनी चाहिए।
संतोष सिंह ,भारत नगर

About bheldn

Check Also

‘मदरसों में पढ़ रहे हिंदू बच्चों को सामान्य स्कूलों में भेजें’, MP सरकार से NCPCR की अपील

नई दिल्ली, एनसीपीसीआर प्रमुख ने मध्य प्रदेश सरकार से कहा कि मदरसों में पढ़ने वाले …