श्रीलंका ने PAK को रौंदा, बाबर पर भारी पड़े जयसूर्या, बनाया ये रिकॉर्ड

गॉल,

श्रीलंका में इन दिनों आर्थिक संकट के चलते बेहद खराब हालात हैं. इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने भी दौरा किया है. आर्थिक संकट के चलते श्रीलंका में लोगों को खाना जुटाने समेत रोजमर्रा की चीजों के लिए जंग लड़नी पड़ रही है.

इसी बीच श्रीलंकाई टीम लगातार अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर देशवासियों को थोड़ी खुशियां दे रही है. श्रीलंका ने पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को अपने घर में टेस्ट में हराया था. अब गॉल में पाकिस्तान को भी सीरीज के दूसरे टेस्ट में 246 रनों के बड़े अंतर से हराया है. यह श्रीलंका की पाकिस्तान पर रनों के लिहाज से अब तक टेस्ट में सबसे बड़ी जीत है.

दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट की सीरीज 1-1 से ड्रॉ हो गई है. दूसरे टेस्ट में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने दूसरी पारी में अपनी टीम को बचाने के लिए पूरा जोर लगाया, लेकिन श्रीलंका के स्पिनर प्रभात जयसूर्या उन पर भारी पड़ गए. प्रभात ने 5 विकेट लेकर पूरी पाकिस्तान टीम को समेट दिया. उनके अलावा दूसरे स्पिनर रमेश मेंडिस ने भी 4 विकेट लेकर जीत में अहम भूमिका निभाई.

मैच में इस तरह श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराया
मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 378 रन बनाए थे. इसके बाद पाकिस्तान टीम को 231 रनों पर समेट दिया. पहली पारी में रमेश मेंडिस ने 5 और प्रभात जयसूर्या ने 3 विकेट लिए थे. श्रीलंका को भी 147 रनों की बढ़त मिली थी.

इसके बाद दूसरी पारी में श्रीलंकाई टीम ने 8 विकेट पर 360 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इस तरह मैच जीतने के लिए पाकिस्तान टीम के सामने 508 रनों का टारगेट सेट किया. इसके जवाब में एक बार फिर पाकिस्तान की टीम 261 पर आकर सिमट गई. दूसरी पारी में कप्तान बाबर आजम ने 81 रनों की पारी जरूर खेली, लेकिन प्रभात के सामने यह नाकाफी थी.

टेस्ट चैम्पियनशिप में श्रीलंका टीम तीसरे नंबर पर
इस जीत के बदौलत आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में श्रीलंका टीम तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. टीम की जीत का प्रतिशत 53.33 पहुंच गया है. उसके बाद टीम इंडिया चौथे और पाकिस्तान पांचवें नंबर पर काबिज है. जबकि साउथ अफ्रीका पहले और ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर मौजूद है.

प्रभात जयसूर्या ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
प्रभात ने इसी महीने 8 जुलाई को ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गॉल टेस्ट से डेब्यू किया है. तब से अब तक प्रभात ने तीन टेस्ट की 6 पारियों में कुल 29 विकेट झटक लिए हैं. इस तरह वह डेब्यू के बाद शुरुआती तीन टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे (संयुक्त रूप से) गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज चार्ली टर्नर की बराबरी की है. इस मामले में पूर्व भारतीय स्पिनर नरेंद्र हिरवानी टॉप पर हैं, जिन्होंने 31 विकेट लिए थे.

शुरुआती तीन टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
नरेंद्र हिरवानी – 31 विकेट
प्रभात जयसूर्या – 29 विकेट
चार्ली टर्नर – 29 विकेट
अक्षर पटेल – 27 विकेट
रोडनी हॉग – 27 विकेट

About bheldn

Check Also

आखिरी गेंद पर जीतते-जीतते हारा नेपाल, खिलाड़ी बच्चों की तरह रोने लगे, फैंस की तस्वीरें भी दिल चीर देंगी

किंग्स्टन रोहित पॉडेल की कप्तानी वाली नेपाल क्रिकेट टीम आज इतिहास रचने से सिर्फ एक …