कौन हैं संध्या देवनाथन, जो भारत में संभालेंगी फेसबुक वाली कंपनी मेटा की कमान

नई दिल्ली

फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ( Meta) ने संध्या देवनाथन के हाथों में मेटा इंडिया की कमान सौंप दी है। अजित मोहन के इस्तीफे के बाद संध्या देवनाथन को मेटा इंडिया हेड बनाया गया है। संध्या 1 जनवरी 2023 से अपना कार्यभार संभालेंगी और डैन नियरी को रिपोर्ट करेंगी । बता दें कि अजीत मोहन ने इसी महीने की शुरुआत में मेटा इंडिया के पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद अब देवनाथन को ये अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है।

संध्या को गेमिंग का एक्सपर्ट माना जाता है और वे महिलाओं को गेमिंग इंडस्ट्री में आने के लिए प्रेरित करती हैं। वह साल 2016 फेसबुक के साथ जुड़ी और कंपनी के गेमिंग कारोबार को बढ़ाने में अहम रोल निभा रही हैं। मेटा इंडिया हेड के तौर पर वो भारत में मेटा के लिए बड़े ब्रांडों, क्रिएटर्स, एडवरटाइजर्स, पार्टनर्स के साथ संबंधों को मजबूर करने और कंपनी के कारोबार को बढ़ाने के लिए काम करेंगी। उनका फोकस कंपनी के रेवेन्यू ग्रोथ को गति देना होगा।

कौन हैं संध्या देवनाथन
संध्या देवनाथन के लिंक्डइन प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक वो एक ग्लोबल बिजनस लीडर के तौर पर जानी जाती हैं। पिछले 22 सालों से अंतरराष्ट्रीय स्तर की कई बड़ी कंपनियों में बैंकिंग, पेमेंट, टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट के तौर पर काम कर चुकी हैं। उन्होंने साल 2000 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री हासिल की है। उन्होंने मेटा के ई-कॉमर्स इनिशिएटिव पर प्रमुखता से काम किया है।

साल 2016 में मेटा से जुड़ने के बाद उन्होंने सिंगापुर और वियतनाम में कंपनी के बिजनस को बढ़ाने में अहम जिम्मेदारी निभाई , जिसके बाद वो साल 2020 में APAC के लिए गेमिंग लीड के तौर पर इंडोनेशिया चली गईं। इसके अलावा वो प्ले फॉरवर्ड के लिए ग्लोबल लीड रही हैं। उन्होंने पेपर फाइनेंशियल सर्विसेज के बोर्ड में भी काम किया है और अब वो मेटा का कारोबार बढ़ाने के लिए अपने देश लौट रही हैं। देवनाथन वूमने@एपीएसी की एग्जीक्यूटिव स्पांसर भी हैं ।

About bheldn

Check Also

एआई खा जाएगा हर नौकरी, मंगल ग्रह से उम्मीद… एलन मस्क ने की डराने वाली भविष्यवाणी, बताया ऐसे काम करेंगे लोग

वॉशिंगटन आज के समय एआई की चर्चा हर चीज में हो रही है। इसे एलन …