दिल्ली: चांदनी चौक में 24 घंटे से धधक रही आग, अब तक 100 से ज्यादा दुकानें जलीं

नई दिल्ली,

पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में लगी आग 24 घंटे बाद भी नहीं बुझ सकी है. यहां भागीरथ पैलेस मार्केट में आग चेन सिस्टम की तरह भड़की और एक के बाद एक दुकानों को चपेट में लेती गई. अब तक 100 से ज्यादा दुकानें आग से जलकर खाक हो गईं. चार बिल्डिंगें तक ढह गई हैं. मौके पर 60 से ज्यादा फायर टेंडर आग बुझाने में जुटे हैं, लेकिन खास सफलता नहीं मिल सकी है.

जानकार बताते हैं कि फिलहाल आग लगातार बढ़ती जा रही है. उस पर काबू नहीं पाया जा सका है. एक दुकान से दूसरी दुकान और उसी से तीसरी दुकानों के अंदर आग बढ़ रही है. इस पूरे इलाके में संकरी गलियां होने से फायर ब्रिगेड की टीम को मशक्कत झेलनी पड़ रही है. गुरुवार शाम करीब 8 बजे भागीरथ पैलेस के इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में एक दुकान में आग लगी थी. ये आग इतनी भयंकर थी कि महज चंद घंटे में एक बिल्डिंग से दूसरी बिल्डिंग मे जा पहुंची. आग की लपटें दूर-दूर तक देखी गईं.

हरिराम मार्केट तक पहुंच गई आग
भागीरथ मार्केट के दुकानदार अनूप यादव के मुताबिक, आग के कारण 100 से ज्यादा दुकानें जलकर खाक हो गईं. 4 मंजिल बिल्डिंग आग के कारण ढह गईं. लेकिन अभी तक आग पर काबू नही पाया गया. आग अब भागीरथ पैलेस से हरिराम मार्केट तक पहुंच रही है.

एशिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में लगी आग
बताते चलें कि यहां एशिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक मार्केट मानी जाती है. इस मार्केट में ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री होती है. इसमें कॉपर, वायर, घर में इस्तेमाल होने वाली फैंसी लाइट का काम होता है. यहां विदेश से सामान की सप्लाई होती है.

एक दुकान में आग लगी और AC का कंप्रेशर फटते ही भड़की
भागीरथ पैलेस मार्केट एसोसिएशन के सेक्रेटरी गोपाल सिंगला के मुताबिक, आग में लगभग दो बिल्डिंग पूरी तरीके से ढह गई हैं. सबसे पहले एक छोटी-सी दुकान में आग लगी थी. उसके बाद आग पास में लगे एक AC तक पहुंच गई और उसका कंप्रेशर फट गया. जिसके बाद आग भड़क गई और दूसरे बिल्डिंग में जा पहुंची.

सैकड़ों करोड़ रुपए का हो चुका नुकसान
फायर ब्रिगेड की टीम को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. पानी सही तरीके से बिल्डिंगों तक नहीं पहुंच पा रहा है, जिसके कारण आग लगातार बढ़ती जा रही है. आज पूरे दिन मार्केट बंद रहा. आग लगने से सैकड़ों करोड़ रुपए का नुकसान हो गया है. अगर आग नहीं बुझी तो करोड़ों रुपए का और भी नुकसान होगा.

 

About bheldn

Check Also

दिल्ली दंगों से जुड़े राजद्रोह केस में शरजील इमाम को दिल्ली HC से मिली जमानत

नई दिल्ली, दिल्ली दंगा राजद्रोह मामले में शरजील इमाम को दिल्ली हाईकोर्ट ने जमानत दे …