केएल राहुल की जूझारू पारी से हारते-हारते जीता भारत, गेंद से कुलदीप और सिराज चमके

कोलकाता

भारत ने दूसरे वनडे में श्रीलंका को हराकर तीन मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है। कोलकाता के ईडेन गार्डेंस पर खेले गए मुकाबले को भारत ने 4 विकेट से अपे नाम किया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 215 रन बनाए। टीम की पारी 40वें ओवर में ही सिमट गई। भारत ने 100 रनों के अंदर ही टॉप-4 बल्लेबाजों के विकेट खो दिये थे लेकिन इसके बाद केएल राहुल ने एक छोर संभाल लिया। उन्होंने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली और अंत में भारत ने मैच को 4 विकेट से अपने नाम कर लिया।

कुलदीप और सिराज की दमदार गेंदबाजी
डेब्यू कर रहे सलामी बल्लेबाज नुवानिदु फर्नांडो (50) और कुसाल मेंडिस (34) की पारियों से एक समय श्रीलंका की टीम एक विकेट पर 102 रन बनाकर अच्छी स्थिति में होने के बावजूद 39.4 ओवर में आउट हो गई। कुलदीप यादव को युजवेंद्र चहल के दाएं कंधे में सूजन के कारण बाहर होने पर खेलने का मौका दिया गया। कुलदीप ने श्रीलंका के मध्यक्रम को ध्वस्त किया।

मेहमान टीम ने बीच में 43 गेंद में पांच विकेट गंवाए जिससे सपाट पिच पर बड़ा स्कोर खड़ा करने की उसकी उम्मीद टूट गई। पीठ में जकड़न के कारण फॉर्म में चल रहे पथुम निसंका के बाहर होने पर पारी का आगाज करने वाले नुवानिदु अच्छी लय में दिखे और उन्होंने मेंडिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़े। इससे पहले सिराज ने छठे ओवर में अंदर आती गेंद पर अविष्का फर्नांडो (20) को बोल्ड करके भारत को पहली सफलता दिलाई। नुवानिदु और मेंडिस ने इसके बाद स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

कुलदीप ने मेंडिस को एलबीडब्ल्यू करके इस साझेदारी को तोड़ा जबकि एक गेंद बाद अक्षर पटेल ने धनंजय डिसिल्वा (0) को बोल्ड किया। नुवानिदु को शुभमन गिल ने रन आउट किया। कुलदीप ने इसके बाद शनाका और चरित असलंका (15) को आउट करके श्रीलंका का स्कोर 6 विकेट पर 126 रन किया। दुनिथ वेलालागे (32) और वानिंदु हसरंगा (21) ने निचले क्रम में उपयोगी पारियां खेलकर टीम को 215 रनों तक पहुंचा दिया। भारतीय टीम से अंदर-बाहर होते रहे कुलदीप ने 51 जबकि सिराज ने 30 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए। उमरान मलिक ने भी दो विकेट हासिल किए।

भारत को शुरुआती झटके
भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 30 गेंदों पर 33 रन जोड़े। लेकिन 4 गेंदों के भीतर ही रोहित (17) और गिल (21) आउट हो गए। विराट कोहली भी सिर्फ 4 रन ही बना सके। भारत को 86 के स्कोर पर श्रेयस अय्यर (28) के रूप में चौथा झटका लगा। चार विकेट गिरने के बाद केएल राहुल और हार्दिक पंड्या ने पारी संभाली। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 75 रन जोड़े।

36 रनों की पारी खेलने के बाद हार्दिक करुणारत्ने की गेंद पर आउट हुए। राहुल ने 93 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। अक्षर पटेल ने 21 गेंदों पर 21 रन बनाकर उनका अच्छा साथ निभाया। भारत ने 44वें ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। केएल राहुल 103 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 64 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका के लिए लाहिरू कुमारा और चमिका करुणारत्ने को 2-2 विकेट मिले।

About bheldn

Check Also

दोबारा नहीं होगी NEET UG परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश, कहा- खामी के पर्याप्त सबूत नहीं

नई दिल्ली , नीट पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया है. सीजेआई की बेंच …