आखिर अमर्त्य सेन पर क्यों इतनी ‘ममता’ बरसा रही हैं बनर्जी? विश्व भारती से विवाद के बीच सौंपे जमीन के कागज

कोलकाता

बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन के जमीन विवाद के बीच उनका सपोर्ट किया है। सीएम ममता ने नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन से मुलाकात की। इस दौरान ममता ने सेन के शांति निकेतन स्थित आवास के भूमि रिकॉर्ड दस्तावेज अर्थशास्त्री को सौंपे। ममता ने कहा कि 89 की उम्र में अर्थशास्त्री को परेशान नहीं करना चाहिए। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार पूरी तरीके से अमर्त्य सेन के साथ खड़ी है। ममता ने कहा कि मैं विश्व भारती का सम्मान करती हूं। लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि राजनीतिक दबाव के चलते गलत तरीके से काम किया जाए। उन्होंने विश्व भारती के उस दावे को खारिज कर दिया जिसमें कि अमर्त्य सेन पर जमीन कब्जाने का आरोप लगाया गया था।

अमर्त्य सेन का दावा समझिए
अमर्त्य सेन के जिस निवास को लेकर विश्व भारती ने जमीन कब्जाने दावा किया है। यह प्राचीची की 1.38 एकड़ भूमि पर स्थित है। सेन के मुताबिक उनके पिता ने 1943 में 99 साल के पट्टे पर 1.25 एकड़ जमीन ली थी। जबकि बाकी 0.13 एकड़ जमीन उनके पिता ने बाद में खरीदी थी। वीसी बिद्युत चक्रवर्ती के जरिए विश्वभारती विश्वविद्यालय की ओर से भूमि के इस हिस्से को लेकर सेन के स्वामित्व पर सवाल उठाया गया है। इसको लेकर संपदा विभाग ने 24 और 27 जनवरी को सेन को दो नोटिस दिए थे। जिसमें सेन को 13 डिसमिल जमीन वापस करने का आग्रह किया गया था।

सीएम ने अमर्त्य सेन को सौंपे जमीन के कागजात
ममता बनर्जी ने सोमवार को जमीन विवाद के बीच अमर्त्य सेन को दस्तावेज सौंपे। सीएम ने कहा कि सेन “1.38 एकड़ जमीन के असली मालिक” थे। वहीं अधिकारियों के मुताबिक सेन के जमीन के कागजात साल 1956 और 1984 के हैं। सीएम ममता ने राज्य सरकार के ब्लॉक भू राजस्व कार्यालय से भूमि रिकॉर्ड दस्तावेजों को प्राप्त किया। ममता ने अमर्त्य सेन से सोमवार को 30 मिनट की मुलाकात की। बातचीत के दौरान ममता ने सेन से कहा, ‘आप किसी और पत्र और नोटिस के बारे में चिंता न करें क्योंकि अब आपके पास उचित कानूनी दस्तावेज हैं।’ ममता ने कहा कि सरकार की ओर से आपको जेड श्रेणी की सुरक्षा मिलेगी। इसलिए आपको किसी तरह से डरने या घबराने की जरूरत नहीं है

About bheldn

Check Also

राजस्थान: चंबल नदी में मिला 3 साल की मासूस का शव, रेप के बाद हत्या, दो नाबालिग अरेस्ट

धौलपुर, राजस्थान के धौलपुर जिले में चंबल नदी से एक तीन साल की मासूम बच्ची …