नेपालः मुश्किल में प्रचंड सरकार! RSP ने समर्थन वापस लेने का किया ऐलान

काठमांडू,

नेपाल में जब से पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने पीएम पद की शपथ ली है, उसके बाद से ही उनकी सरकार में उथल-पुथल मची हुई है. दरअसल गठबंधन में शामिल राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी (RSP) ने पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल से बाहर निकलने का फैसला किया है. रबी लामिछाने के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी ने रविवार को हुई पार्टी की बैठक में सरकार से समर्थन वापस लेने का फैसला लिया है. राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी 19 सांसदों के साथ गठबंधन में चौथी सबसे बड़ी पार्टी है. आरएसपी ने रविवार को बैठक की. इसमें ये बड़ा फैसला लिया गया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक आरएसपी मांग कर रही थी कि पीएम को पार्टी को गृह मंत्रालय फिर से सौंप देना चाहिए. क्योंकि गठबंधन के समय यही तय हुआ था. लेकिन पीएम प्रचंड ने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि वह तब तक इंतजार करना चाहते हैं जब तक कि सुप्रीम कोर्ट रबी लामिछाने के मामले में अपने अंतिम फैसले पर नहीं पहुंच जाता है. हालांकि आरएसपी के सभी नेता गृह मंत्रालय को लेकर सरकार छोड़ने के पक्ष में नहीं थे.

दरअसल, पिछले महीने नेपाल की सुप्रीम कोर्ट ने लामिछाने को डिप्टी पीएम और गृहमंत्री के पद से बर्खास्त कर दिया था. साथ ही रबी लामिछाने का सांसद पद भी रद्द कर दिया है. राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के अध्यक्ष रबी लामिछाने 2022 में हुए आम चुनाव के बाद उप प्रधानमंत्री और गृहमंत्री बने थे. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें बर्खास्त कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि रबी द्वारा नेपाली नागरिक के रूप में किए गए सभी कार्य अवैध होंगे. याचिका में कहा गया था कि लामिछाने ने अमेरिकी नागरिकता छोड़ने के बाद नेपाली नागरिकता हासिल नहीं की थी. वहीं संवैधानिक बेंच के इस फैसले के बाद लामिछाने का मंत्री और सांसद का पद रद्द हो गया है. इसी तरह लामिछाने राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के अध्यक्ष बनने के लिए भी अयोग्य हैं.

About bheldn

Check Also

हमास ने इजरायल पर की मिसाइलों की बौछार, तेल अवीव में हाहाकार, 5 महीने बाद बड़ा हमला

तेल अवीव/नई दिल्ली, गाजा में हमास और इजरायल के बीच पिछले आठ महीने से जंग …