मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव, बीजेपी ने शुरू की विकास यात्राएं

भोपाल,

चुनावी साल वाले मध्यप्रदेश में सत्तारुढ बीजेपी ने रविवार से विकास यात्राओं की शुरुआत कर दी है. इसे आगामी विधानसभा चुनाव से पहले लोगों से संपर्क बनाने के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि इन यात्राओं के जरिये बीजेपी आम लोगों तक सरकार की योजनाओं की जानकारी और उनका लाभ भी देगी. हालांकि कांग्रेस ने तंज कसते हुए कहा है कि बीजेपी को विकास यात्रा नहीं बल्कि माफी यात्रा निकालना चाहिए.

मध्य प्रदेश में होने वाला है चुनाव
मध्य प्रदेश के लिए ये चुनावी साल है, कांग्रेस और भाजपा दोनों पार्टियां एक बार फिर पूरी ताकत से मैदान में हैं, भाजपा जहां अपने 18 साल के विकास कार्यों को लेकर मैदान में है तो वहीं कांग्रेस भाजपा सरकार की कमियों और अपनी पार्टी की 15 महीने की सरकार की उपलब्धियों के सहारे मैदान में उतर रही है. सत्तारुढ़ बीजेपी ने चुनाव को देखते हुए मेगा प्लान बनाया है और रविवार से पूरे प्रदेश में विकास यात्राओं का दौर शुरु कर दिया. खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भिंड से विकास यात्रा का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि विकास यात्रा के ज़रिए केंद्र और राज्य सरकार के हितग्राहियों से संवाद स्थापित किया जाएगा. छूटे हुए हितग्राहियों के नाम जोड़े जाएंगे.

विकास यात्रा का मेगा प्लान बनाया
आपको बता दें कि देश और प्रदेश सरकारों की जनहितैषी योजनाओं के बारे में लोगों को बताने और हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरण करने को लेकर बीजेपी ने विकास यात्रा का मेगा प्लान बनाया है. करीब 20 दिनों तक मध्यप्रदेश भाजपा के सभी नेता अपने-अपने इलाकों में विकास यात्रा निकालकर सघन अभियान चलाएंगे.

मंत्री विश्वास सारंग ने की शुरुआत
यात्रा सरकारी है इसलिए प्रत्यक्ष रूप से भाजपा पदाधिकारी शामिल नहीं होंगे, इसलिए पार्टी ने विधायक, सांसद, जनपद और जिला पंचायत सदस्यों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है. यात्रा सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों में निकलेगी. भोपाल की नरेला विधानसभा में भी विकास यात्रा निकाली गई जिसमें शिवराज सरकार के मंत्री विश्वास सारंग ने अपनी विधानसभा मे जाकर विकास कार्यों की शुरुआत की और हितग्राहियों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाया. विकास यात्रा में जनप्रतिनिधियों के साथ शासकीय अधिकारी भी चल रहे हैं ताकि योजना का लाभ ऑन-द-स्पॉट दिलाया जाए और सरकारी दफ्तरों के चक्कर ना लगाना पड़े.

कांग्रेस का यात्रा पर तंज
बीजेपी की विकास यात्रा पर कांग्रेस ने तंज कसा है. कमलनाथ सरकार में मंत्री रहे और भोपाल से कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा ने कहा कि बीजेपी को विकास नहीं बल्कि माफी यात्रा निकालनी चाहिए. क्योंकि बीजेपी ने समाज के हर वर्ग को छलने का काम किया है और जनता के सरकारी रुपयों से बीजेपी खुद का प्रचार करने के लिए ऐसी यात्रा निकाल रही है. यही नहीं, पीसी शर्मा ने उनकी विधानसभा में निर्माण कार्यों का भूमि पूजन कर दिया. यहां सेवनिया गोंड गांव में बीजेपी ने रविवार को विकास यात्रा के दौरान भूमि पूजन का कार्यक्रम रखा था, लेकिन स्थानीय कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा ने बीजेपी नेताओं के पहुंचने से पहले ही सड़क निर्माण और नाली का भूमि पूजन कर दिया.

मध्यप्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है और दोनों ही राजनीतिक दलों के लिए यह चुनाव साख का चुनाव साबित होने वाला है लिहाज़ा कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने ही समाज के हर वर्ग को साधने के लिए अपनी कमर कस ली है और विकास यात्रा भी उसकी एक झलक ही है.

About bheldn

Check Also

My Mandi Startup को मैनेजर ने लगाया चूना, ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे की है कंपनी

ग्वालियर, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे महाआर्यमन सिंधिया की किराना ऐप …