यूपी में निवेश की बूंदें नहीं, समंदर लाएंगे… Global Investor Summit में बोले डिप्टी सीएम केशव मौर्य

लखनऊ

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अभी तो केवल निवेश की बूंदें टपकी हैं, हमें इसे समुद्र जैसा बनाना है। उन्होंने कहा कि भारत में सुरक्षा समेत किसी भी क्षेत्र में सबसे शानदार नीतियां फिलहाल उत्तर प्रदेश में हैं। जीआईएस के माध्यम से कई बड़े प्रस्ताव आए हैं और हम आपको भरोसा दिलाना चाहते हैं कि डबल इंजन की सरकार पूरे सरकारी तंत्र को निवेश के कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए सक्रिय है।

उपमुख्यमंत्री मौर्य यूपीजीआईएस के तहत नीदरलैंड्स कंट्री पार्टनर के सेशन में बोल रहे थे। इस अवसर पर केशव प्रसाद मौर्य ने नीदरलैंड्स के इंडियन हाईकमिश्नर मार्टेन वॉन डेन बर्ग का स्वागत भी किया। डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने कहा कि पार्टनर कंट्री के तौर पर नीदरलैंड्स हमारा महत्वपूर्ण साझेदार है। दोनों देशों का कारोबार नई ऊंचाइयों को छू रहा है। यहां उत्पादन और उपभोक्ताओं की कमी नहीं है।

मौर्य ने कहा कि हमें जब नीदरलैंड्स जाने का मौका मिला, तो मैंने पाया कि दोनों देशों का रिश्ता बेहद पुराना है। यहां अप्रवासियों में भारतीयों की संख्या एकदम दूध में चीनी घोलकर मिठास बढ़ाने वाली है। हम आपको प्रदेश में निवेश करने के लिए सादर आमंत्रित करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा निर्यात भी बढ़ रहा है। मुझे पहले नहीं पता था कि फिलिप्स की मूल कंपनी नीदरलैंड्स की है। मुझे लगता है फिलिप्स भारत के घर-घर में पहुंचा हुआ है। मैं आपसे आह्वान करता हूं कि निवेश के हर संभव अवसर पर कार्य करें। हमारा लक्ष्य निवेशकों के मार्ग में आने वाली बाधाओं का निराकरण करना है।

नीदरलैंड्स के इंडियन हाईकमिश्नर मार्टेन वॉन डेन बर्ग ने कहा कि यूपी एक ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनने की ओर चल पड़ा है। नीदरलैंड्स दुनिया की सबसे ग्लोबलाइज्ड इकॉनमी है। 3000 से ज्यादा भारतीय कंपनियां नीदरलैंड्स में कार्यरत हैं। भारत में भी हमारी हजारों कंपनियां कार्यरत हैं। हमने भारत की स्वतंत्रता को भी मान्यता दी थी। हम उत्तर प्रदेश को असीमित संभावनाओं के क्षेत्र के तौर पर देखते हैं। हम दोनों भविष्यगामी योजनाओं के लिए प्रतिबद्ध हैं। यूपी और नीदरलैंड्स का भविष्य उज्ज्वल है और इस उज्ज्वल भविष्य के भागीदार हम सब बनें, यह एक गर्व का विषय है।

मार्टिन ने हिंदी में नमस्कार से स्पीच की शुरुआत की और अंत बहुत बहुत धन्यवाद कहकर किया। इससे पहले, सीआईआई उत्तर प्रदेश स्टेट काउंसिल के चेयरमैन एवं टेक्निकल एसोसिएट्स इंडस्ट्रीज लि. के सीईओ विनम्र अग्रवाल ने कहा कि नीदरलैंड्स ऑरेंज और भगवा में समानता है। नीदरलैंड्स हाई ट्रेड सरप्लस है। फूड प्रोसेसिंग, रीफाइनिंग व इंजीनियरिंग में अग्रणी है। फूड प्रोसेसिंग में नीदरलैंड्स और यूपी में काफी समानताएं हैं। 1.7 करोड़ की जनसंख्या और ईयू में 5वीं सबसे बड़ी जीडीपी नीदरलैंड्स को एक बड़ा इंटरनेशनल प्लेयर बनाती है। एग्रो, फूड प्रोसेसिंग समेत कई सेक्टर्स में हम साथ काम कर रहे हैं। 23 बिलियन डॉलर की दोनों देशों में साझेदारी है और नीदरलैंड्स भारत का बड़ा इनवेस्टमेंट पार्टनर है।

About bheldn

Check Also

स्लॉटर हाउस में अमानवीय स्थिति, दबिश देकर पुलिस ने 57 नाबालिग बच्चों का किया रेस्क्यू

गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की क्राइम ब्रांच पुलिस और थाना मसूरी पुलिस की संयुक्त …