कभी क्रिकेट छोड़ना चाहती थीं, अब बनी भारत की सुपर स्टार, कोहली से हो रही तुलना

केप टाउन

भारत ने महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2023 में अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को परास्त किया। उसकी जीत की हीरो रहीं जेमिमा रोड्रिग्ज। उन्होंने मैच विनिंग हाफ सेंचुरी जड़ी। जिस अंदाज में उन्होंने भारत को जीत दिलाई सोशल मीडिया पर उनकी तुलना कुछ लोग विराट कोहली से भी कर रहे हैं। पिछले साल न्यूजीलैंड में वनडे वर्ल्ड कप की टीम में जगह बनाने की दौड़ में पिछड़ने के बाद जेमिमा रोड्रिग्ज क्रिकेट छोड़ने के बारे में भी विचार कर रही थीं। इसका खुलासा खुद जेमिमा ने किया है। रोचक बात यह है कि पाकिस्तान पर जीत के अगले ही दिन उन्हें दिल्ली ने WPL ऑक्शन में 2.2 करोड़ में टीम में शामिल किया है।

पाकिस्तान के खिलाफ नॉट आउट 53 रन की पारी खेल टीम को जीत दिलाने के बाद जेमिमा ने कहा, ‘पिछले साल इस समय जब मैं घर पर थी तो मानसिक रूप से अच्छी स्थिति में नहीं थी। ऐसा इसलिए कि मुझे वनडे वर्ल्ड कप की टीम से बाहर कर दिया गया था। यह मेरे लिए सबसे कठिन समय था। लेकिन, उस दौरान बहुत सारे लोग थे जिन्होंने मेरी मदद की। ईमानदारी से कहूं तो कई बार मेरे पास खुद को बताने के लिए कुछ नहीं था।’

उन्होंने आगे कहा- कई बार मैंने हार मान ली थी। मेरे पास आगे बढ़ने की ताकत नहीं थी और मुझे पता है कि बहुत से लोग कहते हैं कि आपको खुद को प्रेरित करने की जरूरत थी। लेकिन, जब कोई व्यक्ति इस तरह की चीजों से गुजरता है, तो वही बता सकता है कि उसे किस चीज का सामना करना पड़ रहा है।

बिसमाह को मलाल
पाकिस्तान की कप्तान बिसमाह मरूफ को इस बात का दुख है कि पाकिस्तानी महिला क्रिकेटर महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की नीलामी का हिस्सा नहीं बनीं। बिसमाह ने कहा, ‘पाकिस्तान के रूप में हमें लीग में खेलने के अधिक अवसर नहीं मिलते हैं जो कि बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। बेशक हमें ऐसा होना पसंद नहीं है और निश्चित रूप से हम लीग में मिलने वाले हर अवसर पर खेलना पसंद करेंगे। लेकिन हां, स्थिति ऐसी ही है और हम इसे नियंत्रित नहीं कर सकते।’

श्रीलंका की लगातार दूसरी जीत
ओपनर हर्षिता समरविक्रम और नीलाक्षी डीसिल्वा के बीच अटूट शतकीय साझेदारी से श्रीलंका ने ग्रुप-ए के मैच में बांग्लादेश को सात विकेट से हराया। यह श्रीलंका की लगातार दूसरी जीत है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम आठ विकेट पर 126 रन ही बना सकी। श्रीलंका ने प्लेयर ऑफ द मैच हर्षिता (69*) और नीलाक्षी (41*) की पारियों से 18.2 ओवर में तीन विकेट पर 129 रन बनाकर जीत दर्ज की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए उस समय 104 रन की अटूट साझेदारी की जब टीम पावरप्ले में 26 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी।

About bheldn

Check Also

रेप केस में बरी हुए इस क्रिकेटर की मुश्किलें बढ़ीं… अब वर्ल्ड कप से होगा बाहर

काठमांडू, नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने के लिए हाल ही में एक …