भारत 2025 तक TB खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा- पीएम मोदी

नई दिल्ली

पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं। यहां वाराणसी में पीएम मोदी करीब 1,780 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का निरीक्षण किया और यहां ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट’ को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत 2025 तक टीबी को खत्म करने की दिशा में काम कर रहा है।

पीएम नरेंद्र मोदी टीबी को खत्म करने को लेकर बोलते हुए कहा, “2014 के बाद से भारत ने जिस नई सोच और अप्रोच के साथ टीबी के खिलाफ काम करना शुरू किया, वो वाकई अभूतपूर्व है। भारत के ये प्रयास पूरे विश्व को इसलिए भी जानने चाहिए क्योंकि ये टीबी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई का एक नया मॉडल है। भारत अब वर्ष 2025 तक TB खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है। TB खत्म करने का ग्लोबल टार्गेट वर्ष 2030 है लेकिन भारत वर्ष 2025 तक TB खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है।”

पीएम मोदी ने कहा कि कोई भी टीबी मरीज इलाज से छूटे नहीं, इसके लिए हमने नई रणनीति पर काम किया। उन्होंने कहा, “TB के मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए, उनके ट्रीटमेंट के लिए, हमने उन्हें आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा है। टीबी की मुफ्त जांच के लिए हमने देशभर में लैब्स की संख्या बढ़ाई है। बीते 9 वर्षों में भारत ने टीबी के खिलाफ लड़ाई में अनेक मोर्चो पर एक साथ काम किया है। जैसे, जनभागीदारी, पोषण के लिए विशेष अभियान, इलाज के लिए नई रणनीति, तकनीकी का भरपूर इस्तेमाल और अच्छी हेल्थ को बढ़ावा देने वाले फिट इंडिया, खेलो इंडिया और योग जैसे अभियान।”

पीएम मोदी ने कहा, “टीबी के खिलाफ लड़ाई में भारत ने जो बहुत बड़ा काम किया है, वो है- जनभागीदारी। हमने ‘TB मुक्त भारत’ के अभियान से जुड़ने के लिए देश के लोगों से ‘नि-क्षय मित्र’ बनने का आह्वान किया था। इस अभियान के बाद करीब-करीब 10 लाख TB मरीजों को देश के सामान्य नागरिकों ने गोद लिया है।”

पीएम मोदी ने टीबी से मुक्ति को लेकर कहा कि आज भारत में TB के मरीजों की संख्या कम हो रही है। कर्नाटक और जम्मू-कश्मीर को TB मुक्त अवार्ड से सम्मानित किया गया है। मैं इस सफलता को प्राप्त करने वाले लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

About bheldn

Check Also

एक दिन पहले ही दूल्हा बारात लेकर पहुंचा दुल्हन के घर, शादी के कार्ड पर छप गई गलत तारीख

हमीरपुर उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले के कुरारा क्षेत्र में शादी का एक अजीबोगरीब मामला …