इस स्कीम के तहत शिवराज सरकार 29 साल के युवाओं को देगी 8000 रुपए महीना

भोपाल

मध्य प्रदेश में 2023 में विधानसभा चुनाव होने हैं। हालांकि, अभी तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन इससे पहले ही राजनीतिक पार्टियां चुनावी मोड में आ गई हैं। चुनाव से पहले युवाओं को टारगेट किया जा सके, इसके लिए प्रदेश की शिवराज सरकार ने एक योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत 15 से 29 साल के ग्रेजुएट युवाओं को नौकरी लगने तक 8000 रुपए हर महीना दिया जाएगा। इस स्कीम के लिए युवा 1 जून से आवेदन कर सकेंगे।

‘युवा कौशल कमाई योजना’ के तहत मिलेगा पैसा
एमपी के युवाओं को ‘युवा कौशल कमाई योजना’ के तहत 8000 रुपए महीना दिया जाएगा। इस योजना के तहत युवाओं को विभिन्न फील्ड में नौकरी के लिए तैयार किया जाएगा। जिससे युवा रोजगारपरक बन जाएंगे। हालांकि, ट्रेनिंग के दौरान उन्हें 8000 रुपए महीना भी दिया जाएगा।

यहां करना होगा रजिस्ट्रेशन
इसके लिए एक यूथ पोर्टल (yuvaportal.mp.gov.in) भी लॉन्च किया गया है। जहां पर युवा 1 जून से आवेदन कर सकेंगे। वहीं, रजिस्ट्रेशन करने वाले युवाओं को 1 जुलाई से पैसा भी मिलने लगेगा।

रजिस्ट्रेशन करने वाले सभी युवाओं को मिलेगा पैसा
शिवराज सरकार की तरफ से इस स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन करने वाले सभी युवाओं को पैसा दिया जाएगा। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी युवा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में डिटेल्स दी जाएगी।

योजना को माना जा रहा है चुनावी मास्टरस्ट्रोक
योजना को शिवराज सरकार और भाजपा का चुनावी स्ट्रोक माना जा रहा है। माना जा रहा है कि इस योजना से शिवराज सरकार को अन्य पार्टियों की अपेक्षा ज्यादा फायदा होगा और युवाओं का वोट उन्हें मिलेगा। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में इस वक्त भाजपा की सरकार है। हालांकि, पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। लेकिन सिंधिया सहित कई विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे। जिसके चलते कांग्रेस की सरकार गिर गई थी।

About bheldn

Check Also

AAP के पार्षद को महिलाओं ने सरेराह चप्पलों से पीटा, कुर्ता फाड़ा, थाने में घुसकर बचाई जान

श्योपुर, मध्यप्रदेश के श्योपुर में आम आदमी पार्टी (AAP) के पार्षद की वार्ड की महिलाओं …