MP: फसल क्षतिपूर्ति घोटाला! किसानों को मिलने थे पैसे, मगर हुआ ये खेला

सीहोर,

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में किसानों की फसलों की क्षतिपूर्ति की राशि में गबन का मामला सामने आया है. फर्जी नाम जोड़कर करीब 2 करोड़ की राशि दूसरों के खातों में डाल दी गई. मामला साल 2017 से लेकर 2021 तक की बारिश, ओलावृष्टि और प्राकृतिक आपदा क्षतिपूर्ति की राशि से जुड़ा हुआ है.

जिले के इछावर में शुरुआती जांच में पता चला कि 63 लाख 58 हजार 894 रुपये तहसील के नाजिर, कंप्यूटर ऑपरेटर, उसकी पत्नी और हल्का पटवारी ने अपने खातों में ट्रांसफर करा लिया. मामले को लेकर सीहोर कलेक्टर प्रवीण सिंह ने FIR दर्ज करने के लिए लेटर लिखा है.

क्या है पूरा मामला?
जानकारी के मुताबिक, सीएम शिवराज के गृह जिले सीहोर में साल 2017 से लेकर 2021 तक बारिश, ओलावृष्टि और प्राकृतिक आपदा क्षतिपूर्ति की राशि को अलग से फर्जी नाम जोड़कर उनके खातों में डाल दिया गया. यह राशि करीब 2 करोड़ रुपये की बताई जा रही है. मामला ग्वालियर के महालेखाकार के ऑडिट में किसानों के नाम मिस-मैच होने पर सामने आया है.

ऐसे उजागर हुआ मामला
बताया जा रहा है कि ग्वालियर के महालेखाकार द्वारा विभिन्न जिलों से किसानों की क्षति पूर्ति के लिए आई राशि का ऑडिट किया गया. जिन किसानों के खातों में राशि डालनी थी, उनकी जगह दूसरों के नाम निकलकर सामने आए. इसे देखकर अधिकारी भी चौंक गए. मामले की गंभीरता को देखते हुए डीएम ने जांच के निर्देश दिए.

12 जिलों में हुआ राशि का दुरुपयोग
मध्य प्रदेश के 12 जिलों में राशि का गबन किया गया. ऑडिट में पता चला कि सीहोर, विदिशा, रायसेन, शिवपुरी, सतना, दमोह, छतरपुर, खंडवा, सिवनी, मंदसौर, अगर और श्योपुर में गबन किया गया है. अलग से नाम जोड़कर ट्रांजेक्शन किया गया है. इन जिलों से करीब 15 करोड़ की राशि की हेराफेरी की संभावना है.

कलेक्टर ने FIR करने के दिए निर्देश
मामले को लेकर सीहोर कलेक्टर प्रवीण सिंह ने कहा कि ऑडिट में फसल क्षति मुआवजे की राशि गबन करने का मामला सामने आया है. इसको लेकर टीम बनाई गई है और जांच कर FIR कराने के निर्देश दिए गए है. नाजिर और कंप्यूटर ऑपरेटर ने किसानों की जगह अलग से नाम जोड़कर राशि का ट्रांजेक्शन किया है. चार लोगों पर एफआईआर कराने को लेटर लिखा गया है.

About bheldn

Check Also

मोदी की बातों को वाहियात बताने वाले मुस्लिम नेता पर गिरी गाज, BJP ने पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया

बीकानेर/जयपुर राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग से पहले बीजेपी ने बड़ा …