जो हश्र नाजीवाद का हुआ, वही हाल रूस का करेंगे… यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने खाई कसम

कीव

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने सोमवार को कसम खाई है कि रूस की सेनाओं को उसी तरह से मात दी जाएगी जिस तरह से नाजीवादी को हरायर गया था। जेलेंस्‍की ने कहा कि सन् 1945 में जो हाल नाजी की सेनाओं वाले जर्मनी का हुआ थ, वही हाल अब रूस का होगा। जेलेंस्‍की ने याद दिलाया कि कैसे द्वितीय विश्‍व युद्ध के समय नाजी सेना को बुरी तरह से पीटा गया था। यूरोप डे के मौके पर जेलेंस्‍‍की ने अपने भाषण में यह बात कही है। जेलेंस्‍की का यह बयान ऐसे समय में आया है जब पिछले दिनों यूक्रेन ने रूस की सबसे शक्तिशाली किंझल मिसाइल को ढेर करने की बात कही है।

रूस को मिलेगी शिकस्‍त
जेलेंस्‍की ने कहा, ‘आज का आधुनिक रूस सभी पुरानी बुराईयों को लेरकर आया है तो उसे बता दें कि जिस तरह से नाजीवाद को पीटा गया था, उसी तरह से उसे भी शिकस्‍त मिलेगी।’ वॉर मेमोरियल के सामने खड़े जेलेंस्‍की ने एक वीडियो जारी कर यह बात कही है। जेलेंस्‍की ने इसके साथ ही ऐलान किया कि उन्‍होंने संसद में एक बिल भेजा है। इस बिल में आठ मई को यूक्रेन में द्वितीय विश्‍व युद्ध के कार्यक्रम और नौ मई को यूरोप डे मनाने की बात कही गई है।

जेलेंस्‍की के इस प्रस्‍ताव का यूरोपियन यूनियन ने भी स्‍वागत किया है। इस प्रस्‍ताव का मकसद यूरोप को संगठित करना और रूस को करारा जवाब देना है। आठ मई 1945 को मित्र देशों की सेनाओं के सामने नाजी जर्मनी ने आत्‍मसमर्पण कर दिया था। वहीं इससे अलग द्वितीय विश्व युद्ध में सोवियत संघ की जीत का जश्न मनाने के लिए मास्को में विजय दिवस मनाया जाता है।

यूक्रेन की जीत से देंगे जवाब
जेलेंस्‍की ने कहा कि रूस ‘आक्रामकता और कब्जे’ के साथ-साथ ‘सामूहिक हत्या और यातना’ के लिए जिम्मेदार है। इसका जवाब यूक्रेन की जीत से दिया जाएगा।’ जेलेंस्‍की का यह भाषण ऐसे समय में आया है जब आठ घंटे पहले ही यूक्रेन की सेना ने का था कि उसने रूस की तरफ से लॉन्‍च किए गए 35 हमलावर ड्रोन्‍स ढेर कर दिए हैं। इससे अलग दक्षिणी क्षेत्र ओडेसा में अधिकारियों ने एक गोदाम पर हवाई हमले की जानकारी दी। इस हमले में तीन लोगों के घायल होने की खबरें हैं।

About bheldn

Check Also

मालदीव किसी का पक्ष नहीं ले रहा… ग्लोबल टाइम्स ने मुइज्जू का जिक्र कर भारत पर साधा निशाना

बीजिंग मालदीव के संसदीय चुनाव में भारत विरोधी मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी को मिली जीत …