रिलायंस, अडानी… सबको पछाड़कर टाटा बना नंबर वन, दुनिया की टॉप 20 कंपनियों में मिली जगह

नई दिल्ली

देश के सबसे बड़े औद्योगिक घरानों में से एक टाटा ग्रुप ने एक खास मुकाम हासिल किया है। दुनिया की मोस्ट इनोवेटिव 50 कंपनियों की लिस्ट में टाटा ग्रुप को 20वें नंबर पर रखा गया है। इस लिस्ट में भारत की और किसी भी कंपनी को जगह नहीं मिली है। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की मोस्ट इनोवेटिव कंपनीज 2023 लिस्ट बुधवार को जारी की गई। इस लिस्ट में कंपनियों को उनके परफॉरमेंस, झटकों को सहने की उनकी क्षमता और इनोवेशन जैसे पैरामीटर्स के आधार पर जगह दी गई है। टाटा ग्रुप ने 2045 तक नेट-जीरो एमिशन का टारगेट रखा है। इस लिस्ट में आईफोन बनाने वाली अमेरिका की कंपनी ऐपल (Apple) पहले नंबर पर है जबकि एलन मस्क (Elon Musk) की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) को दूसरा स्थान मिला है। टेस्ला की स्थिति में पिछली बार के मुकाबले तीन स्थान का सुधार हुआ है।

अमेरिका की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन (Amazon) इनोवेटिव रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है। गूगल (Google) की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) को चौथा नंबर मिला है जबकि माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) पांचवें नंबर पर है। इसके बाद अमेरिका की फार्मा कंपनी मॉडर्ना (Moderna), दक्षिण कोरिया की सैमसंग (Samsung), चीन की हुआवे (Huawei) और बीवाईडी कंपनी (BYD Company) तथा सिमंस (Siemens) का नंबर है। इस तरह टॉप 10 में अमेरिका की छह और चीन की दो कंपनियां शामिल हैं। फाइजर को 11वीं रैंकिंग मिली है जबकि स्पेसएक्स को 12वें स्थान पर रखा गया है। मार्क जकरबर्ग की कंपनी मेटा (फेसबुक) पांच स्थान गिरकर 16वें नंबर पर पहुंच गई है।

कौन उछला, कौन गिरा
नेस्ले (Nestle) की स्थिति में 22 पायदान का सुधार हुआ है और यह 27वें स्थान पर है। दूसरी ओर रेवेन्यू के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी वॉलमार्ट (Walmart) 32 स्थान की गिरावट के साथ 44वें स्थान पर पहुंच गई है। इसी तरह चीन के जैक मा (Jack Ma) की कंपनी अलीबाबा (Alibaba) की स्थिति में भी 22 स्थान की गिरावट आई है। सऊदी अरब की दिग्गज कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) इस लिस्ट में 41वें स्थान पर है जबकि सोनी 22 स्थान की गिरावट के साथ 31वें नंबर पर आ गई है।

About bheldn

Check Also

लोकसभा चुनाव का पड़ेगा मोबाइल रिचार्ज पर असर? हो सकते हैं महंगे, सामने आई रिपोर्ट

देश में चुनावों की तैयारी शुरू हो चुकी है। लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज होने …