इजरायल के हमलों से हमास के तेवर ढीले, एक शर्त पर बंधकों को छोड़ने के लिए तैयार

गाजा

इजरायल के साथ छिड़ी जंग के बीच हमास ने कहा है कि अगर इजरायली सेना हमलों को रोकती है तो वह भी बंधक बनाए गए नागरिकों को रिहा कर देगा। हमास के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य मोहम्मद नजल ने ये बात कही है। अल जजीरा से बातचीत में नजल ने कहा कि इजरायली सेना को एग्रेशन रोकना होगा, तभी नागरिकों को छोड़ा जा सकता है। हालांकि मोहम्मद नजल ने ये भी कहा कि नागरिकों और सेना की ओर से बसाए गए लोगों को एक साथ ना जोड़ा जाए।

हमास का ये बयान बीते हफ्ते बंधक बनाए गए दो अमेरिकी नागरिकों को रिहा करने के बाद आया है। हमास ने इससे पहले बंधक नागरिकों को छोड़ने पर काफी सख्त रुख दिखाया था। संगठन की ओर से पहले कहा गया था कि अगर इजरायल हमले नहीं रोकेगा तो हम बंधकों को मारना शुरू कर देंगे। अब उसका रुख नरम पड़ गया है। अब आतंकी संगठन हमला रोकने के बदले नागरिकों को छोड़ने को तैयार होता दिख रहा है। हालांकि इस पर अभी इजरायल के रुख का इंतजार है।

इजरायल के हमलों ने तोड़ दी है हमास की कमर?
हमास के इजरायल में 7 अक्टूबर के हमले के बाद इजरायली सेना लगातार गाजा पट्टी पर हमले कर रही है। इजरायस की ओर से लगातार हमलों के बावजूद हमास पीछे हटता नहीं दिख रहा था। उसने बंधकों को लेकर कई बार इजरायल को धमकी भी दी लेकिन अब उसकी ओर से नरमी दिखाने वाला बयान आया है। इजरायल और हमास के बीच चल रही इस जंग में अब तक 4 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। जिसमें ज्यादातर आम लोग हैं। 7 अक्टूबर को हमास के हमले में इजरायल में करीब 1500 लोगों की जान चली गई थी। इसके बाद इजरायल की ओर से गाजा पट्टी में की गई बमबारी में भी 2 हजार से ज्यादा लोगों की जान जाने का दावा किया जा रहा है। गाजा के अल अहली अस्पताल में हुए हमले में भी 500 से ज्यादा लोगों की जान गई है।

आज खुलेगा राफा बॉर्डर
गाजा पट्टी के लोगों के लिए एक राहत की खबर है। गाजा को मिस्र के जोड़ने वाले राफा क्रॉसिंग बॉर्डर को शनिवार को खोला जाएगा। यरुशलम में अमेरिकी एंबेसी की ओर से जानकारी दी गई है कि शनिवार को राफा क्रॉसिंग को खोला जाएगा। फिलहाल क्रॉसिंग को विदेशी नागरिकों को निकालने और खानेपीने का सामान गाजा पट्टी तक पहुंचाने के लिए खोला जा रहा है।

About bheldn

Check Also

MQ-9 रीपर की कब्रगाह बना यमन, हूतियों ने फिर मार गिराया अमेरिका का यह शक्तिशाली ड्रोन!

दुबई: यमन में एक और अमेरिकी MQ-9 रीपर ड्रोन गिरा है। हूतियों ने दावा किया …