सपा-कांग्रेस गठबंधन फाइनल, कांग्रेस को सीतापुर समेत 17 सीटें, अखिलेश के ऐलान से बढ़ी हलचल

लखनऊ,

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में बात बन गई है. दोनों पार्टियों में गठबंधन के फॉर्मूले पर लगभग सहमति बन गई है. आज शाम तक सीट शेयरिंग का ऐलान हो जाएगा. इस संबंध में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि हमारे बीच कोई विवाद नहीं है. गठबंधन होगा. जल्द ही सारी चीजें साफ हो जाएंगी. बाकी चीजें तो पुरानी हो गई हैं. अंत भला तो सब भला.

अखिलेश ने कहा, समाजवादी पार्टी की कोशिश रहेगी कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जाए. समय आने पर लोगों को जिम्मेदारी दी जाएगी. माना जा रहा है कि आज शाम को ही सीट बंटवारे का ऐलान हो सकता है. शाम 5 बजे संयुक्त प्रेस वार्ता होगी.

‘अलायंस में कांग्रेस को 17 सीटें मिलेंगी’
दोनों दलों की राज्य इकाइयों ने गठबंधन की घोषणा कर दी है. यूपी में कुल 80 लोकसभा सीटें हैं. दोनों ही पार्टियों के बीच तीन सीटों पर दावेदारी को लेकर पेच फंस गया था. सूत्रों के मुताबिक, सपा अब कांग्रेस को 17 सीटें देने पर राजी हो गई है.

‘इन तीन सीटों पर फंसा था पेच’
एक दिन पहले ही खबर आई थी कि सपा और कांग्रेस में अलायंस को लेकर पेच फंसा है. स्थानीय स्तर पर सीट शेयरिंग पर बात नहीं बन पा रही है. सूत्रों का कहना था कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव कांग्रेस को मुरादाबाद, बलिया और बिजनौर सीटें देने के लिए तैयार नहीं हैं. जबकि कांग्रेस अपने प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के लिए बलिया सीट पर दांव लगाना चाहती है. वहीं, बलिया को सपा का गढ़ माना जाता है.

‘अखिलेश ने कहा था, सीट शेयरिंग के बाद न्याय यात्रा में जाएंगे’
सूत्रों का यह भी कहना था कि चूंकि सीट बंटवारे पर सहमति नहीं बनी है, इसलिए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा में हिस्सा नहीं लिया है. इससे पहले अखिलेश यादव ने कहा था कि जब तक कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप नहीं दिया जाता, तब तक वे यात्रा में हिस्सा नहीं लेंगे. एक बार सीटों का बंटवारा तय हो जाए तो समाजवादी पार्टी कांग्रेस की न्याय यात्रा में शामिल हो जाएगी.

बताते चलें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने मुरादाबाद सीट पर जीत हासिल की थी. मुरादाबाद में मेयर के चुनाव में कांग्रेस दूसरे स्थान पर रही थी और मामूली अंतर से हार गई थी.

About bheldn

Check Also

विजयन के टारगेट करने पर कांग्रेस ने साफ किया CAA पर स्टैंड, चिदंबरम ने बताया सरकार बनने पर क्या करेंगे

तिरुवनंतपुरम कांग्रेस की अगुवाई वाली I.N.D.I.A अलायंस अगर सत्ता में आया तो पार्टी सीएए को …