एलन मस्क के X का बड़ा खुलासा! सरकार ने ब्लॉक कराए किसान आंदोलन से जुड़े खाते–पोस्ट, जताई असहमति

एलन मस्क के मालिकाना हक वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (Twitter) ने किसान आंदोलन 2.0 से जुड़े खातों और पोस्ट को लेकर बड़ा खुलासा किया है। कंपनी ने गुरुवार (22 फरवरी 2024) को दावा किया कि भारत सरकार ने किसानों से जुड़े खातों और पोस्ट ब्लॉक करवाए हैं। और कंपनी को शासकीय आदेश के चलते ऐसा करना पड़ा लेकिन वह इससे असहमत है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (Twitter) ने किसानों के विरोध प्रदर्शन से जुड़े खाते और पोस्ट ‘ब्लॉक’ करने के भारत सरकार के आदेश पर गुरुवार को असहमति जताई। और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की वकालत की।सूत्रों ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गृह मंत्रालय के अनुरोध पर किसानों के विरोध प्रदर्शन से जुड़े 177 सोशल मीडिया खातों और वेब लिंक को अस्थाई तौर पर ‘ब्लॉक’ करने का आदेश दिया है।

अरबपति कारोबारी एलन मस्क (Elon Musk) के मालिकाना हक वाले X ने एक पोस्ट में कहा, ‘भारत सरकार ने शासकीय आदेश जारी किए हैं जिसमें कहा गया है कि X को विशिष्ट खातों और पोस्ट्स पर कार्रवाई करने की जरूरत है जो अच्छे-खासे जुर्माने और कारावास सहित संभावित दंड के अधीन हैं। इस आदेश का अनुपालन करते हुए हम केवल भारत में ही इन खातों और पोस्ट्स पर रोक लगाएंगे। हालांकि, हम इन कार्रवाइयों से असहमत हैं और हमारा मानना है कि ये पोस्ट अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के दायरे में आनी चाहिए।’’

X ने की सरकारी आदेश को सार्वजनिक करने की मांग
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने आगे कहा कि भारत सरकार के आदेश को चुनौती देने वाली एक रिट अपील अभी लंबित है। इसक अलावा X ने पारदर्शिता बढ़ाने के लिए इस आदेश को सार्वजनिक करने का आह्वान किया।पहले ट्विटर के नाम वाले X ने कहा, ‘‘कानूनी बाध्यताओं के कारण हम शासकीय आदेश को पब्लिश नहीं कर सकते, लेकिन हमारा मानना है कि इन्हें सार्वजनिक करना पारदर्शिता (ट्रांसपेरेंसी) के लिए जरूरी है। इसका खुलासा न करने से जवाबदेही का अभाव हो सकता है और मनमाने तरीके से फैसले लिए जा सकते हैं।’’

MSP को लेकर देशभर में चल रहा किसान आंदोलन 2.0
गौर करने वाली बात है देशभर के किसान फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी और कृषि कर्ज माफी समेत अपनी मांगों को लेकर केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच, पंजाब-हरियाणा सीमा पर दो प्रदर्शन स्थलों में से एक खनौरी सीमा पर झड़प में एक प्रदर्शनकारी की मौत तथा लगभग 12 पुलिसकर्मियों के घायल होने के बाद किसान नेताओं ने बुधवार को ‘दिल्ली चलो’ मार्च दो दिन के लिए स्थगित कर दिया। किसान आंदोलन 2.0 के चलते राजधानी दिल्ली आने वाले बॉर्डर सील किए गए हैं।

 

About bheldn

Check Also

जिंदा है दाऊद इब्राहिम का सबसे बड़ा दुश्मन! 9 साल बाद सामने आई छोटा राजन की नई तस्वीर

नई दिल्ली, दाऊद इब्राहिम का जानी दुश्मन और दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद अंडरवर्ल्ड …