दुश्मन का दुश्मन दोस्त होता है… इजरायल से तनाव के बीच पाकिस्तान आ रहे ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी

इस्लामाबाद:

पश्चिम एशिया में तनाव के बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर सोमवार को यहां पहुंचेंगे। इसके कुछ महीने पहले दोनों पड़ोसी देशों ने एक-दूसरे की भूमि पर स्थित कथित आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ ‘जैसे को तैसा’ की तर्ज पर हवाई हमले किए थे। . विदेश कार्यालय की ओर से रविवार को जारी एक बयान के अनुसार, ईरानी राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल होगा जिसमें विदेश मंत्री और कैबिनेट के अन्य सदस्य, वरिष्ठ अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक समूह शामिल होगा।

दो दिनों तक पाकिस्तान में रहेंगे रायसी
इसमें कहा गया है कि 22 से 24 अप्रैल तक रायसी पाकिस्तान में रहेंगे। देश में फरवरी 2024 में आम चुनाव के बाद किसी भी राष्ट्र प्रमुख की यह पहली पाकिस्तान यात्रा है। पाकिस्तान ने चंद दिनों पहले ही ईरान के साथ गैस पाइपलाइन समझौते पर आगे बढ़ने का ऐलान किया था। रिपोर्ट्स में बताया गया था कि पाकिस्तान ने अपने हिस्से के 80 किमी लंबे खंड पर गैस पाइपलाइन का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया है। हालांकि, अमेरिका ने इस पाइपलाइन को लेकर पाकिस्तान को प्रतिबंधों की धमकी दी है।

इजरायल के साथ तनाव के बीच हो रही यात्रा
रायसी की इस्लामाबाद यात्रा ईरान के इस्फहान प्रांत में इजराइल की सैन्य कार्रवाई के कुछ दिनों बाद हो रही है जहां विस्फोट किये जाने की खबरें आई थीं। पिछले सप्ताहांत इजराइल के खिलाफ ड्रोन और मिसाइल के जरिये ईरान ने अभूतपूर्व हमले किए थे। दमिश्क में एक ईरानी राजनयिक मिशन पर कथित इजरायली हमले के बाद ‘जैसे को तैसा’ की तर्ज पर की गई ईरानी सैन्य कार्रवाई ने वैश्विक चिंताएं बढ़ा दी थीं।

पाकिस्तानी राष्ट्रपति और प्रधानमंंत्री से करेंगे मुलाकात
यात्रा के दौरान राष्ट्रपति रायसी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, सीनेट के अध्यक्ष सैयद यूसुफ रजा गिलानी और नेशनल असेंबली के अध्यक्ष सरदार सादिक से मुलाकात करेंगे। वह लाहौर और कराची भी जाएंगे और प्रांतीय नेतृत्व से मुलाकात करेंगे।

About bheldn

Check Also

Ukraine के पास पानी में चलने वाला दुनिया का पहला आत्मघाती ड्रोन, रूस की हालत खराब

नई दिल्ली, दुनिया का पहला नौसैनिक ड्रोन यूक्रेन ने विकसित कर लिया है. इस छोटे …