लोन लेकर महंगे फोन खरीदने की भारतीयों में मची होड़, जानें किसकी रही सबसे ज्यादा डिमांड?

एक वक्त था, जब भारत में लोन लेकर खरीदारी करने से लोग डरते थे, लेकिन अब हालात बदल चुके हैं। भारतीयों के बीच इन दिनों महंगे स्मार्टफोन खरीदने की होड़ मची हुई है। हालात यह हैं भारतीय लोन लेकर महंगे फोन खरीद रहे हैं। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के मुताबिक भारत के स्मार्टफोन मार्केट में सालाना हिसाब से 11.5 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई है। अगर आंकड़ों की बात करें, तो साल 2024 की पहली तिमाही में 34 मिलियन स्मार्टफोन की बिक्री हुई है।

क्यों बढ़ा लोन लेकर फोन खरीदने का क्रेज
दरअसल आज के वक्त में ढ़ेर सारे माइक्रो फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, जो आसानी से ग्राहकों को लोन उपलब्ध करा रहे हैं। साथ ही बेहद सस्ती दर और आसानी किस्तों पर लोन मौजूद है। इसके अलावा लोन डिजिटिली उपलब्ध है। मतलब आपको लोन के लिए ज्यादा दौड़भाग और पेपर वर्क नहीं करना पड़ रहा है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से लेकर यूपीआई प्लेटफॉर्म और फिनटेक कंपनियां कम दर पर लोन की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं। ऐसे में लोन लेकर फोन खरीदने की होड़ मची है।

इन फोन की बढ़ी डिमांड
आज के वक्त में 8,000 से 12,000 हजार प्राइस प्वाइंट वाले स्मार्टफोन की डिमांड के गिरावट दर्ज की जा रही है। इन प्राइस प्वाइंट वाले स्मार्टफोन में 14 फीसद तक की कमी देखने को मिली है। वही, 15 हजार से 20 हजार रुपये के मिड बजट सेमगेंट के स्मार्टफोन की सेल में इजाफा दर्ज किया गया है। इसमें पिछले साल के मुकाबले में 22 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई है।

इन फोन की रही सबसे ज्यादा डिमांड
iPhone 14
iPhone 15
iPhone 14 Plus
Redmi 13CVivo T2x
Samsung Galaxy A15
Vivo Y28
Apple iPhone14

About bheldn

Check Also

10 साल में मनमोहन 1, मोदी 4… देश के शेयर मार्केट का यह रेकॉर्ड हैरान कर देगा

नई दिल्ली भारत में सभी लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप मंगलवार को इंट्राडे ट्रेड …