गुजरात में प्रत्येक नौकरी के लिए 3.2 करोड़ रुपये की सब्सिडी, एचडी कुमार स्वामी ने उठाए सवाल

नई दिल्ली

केंद्रीय इस्पात और उद्योग मंत्री और जेडीएस नेता एच डी कुमारस्वामी ने शुक्रवार को सवाल किया कि क्या भारत को अमेरिका की सेमीकंडक्टर निर्माता कंपनी माइक्रॉन टेक्नोलॉजी जैसी कंपनियों के निवेश की जरूरत है, जो गुजरात में 2.5 बिलियन डॉलर की यूनिट स्थापित कर रही है। ये कंपनी गुजरात में हर उस नौकरी के लिए 3.2 करोड़ रुपये की सब्सिडी ले रही है, जो वह बनाती है। कर्नाटक में पार्टी कार्यकर्ताओं को एक टेलीविजन लाइव संबोधन में कंपनी की पहचान करने के बाद, उन्होंने ये बयान दिया।

अधिकारियों से पूछा, इतना बजट देना कितना सही?
कुमारस्वामी मोदी सरकार 3.0 में मंत्री बनने के बाद शुक्रवार को बेंगलुरु लौटे थे। उन्होंने कहा, नई निर्माण यूनिट से करीब 5 हजार नौकरियां पैदा होंगी। इसके लिए हम उन्हें 2 बिलियन डॉलर की सब्सिडी दे रहे हैं। अगर आप गणना करें, तो यह कंपनी के कुल निवेश का 70% है।’ कुमारस्वामी ने अधिकारियों से सवाल किया कि इतना बड़ा बजट देना कितना सही है। उन्होंने कहा कि दूसरी तरफ, छोटे उद्योग हैं। उदाहरण के लिए, पीनेया (बेंगलुरु में एक औद्योगिक क्षेत्र) में छोटे उद्योग हैं। उन्होंने कितनी लाखों नौकरियां पैदा की हैं? हमने उन्हें क्या फायदे दिए हैं? मैं इस बारे में सोच रहा हूं कि देश के धन की रक्षा कैसे करूं।

‘युवाओं को रोजगार देने पर करेंगे फोकस’
पीएम मोदी द्वारा उन्हें इस्पात और भारी उद्योग मंत्रालय सौंपने के लिए धन्यवाद देते हुए, कुमारस्वामी ने कहा कि वह देश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने पर ध्यान देंगे। उन्होंने कहा कि मैं राज्य के बाहर भी नौकरी के अवसरों की सुविधा प्रदान कर सकता हूं। इसके लिए आपको दूसरे राज्य में जाने के लिए तैयार रहना होगा। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री, जो पहली बार केंद्रीय मंत्री बने हैं, ने कहा कि उन्हें सिस्टम को समझने के लिए लगभग 15 दिनों की आवश्यकता होगी।

गारंटी योजनाओं के लिए कांग्रेस पर साधा निशाना
कुमारस्वामी ने कर्नाटक में कांग्रेस की गारंटी योजनाओं की आलोचना करते हुए कहा कि वे लोगों को मुफ्त चीजों पर निर्भर बनाने के बजाय रोजगार प्रदान करके आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने में विश्वास रखते हैं। कांग्रेस के साथ अपने पार्टी के खराब संबंधों और भाजपा के साथ नए गठबंधन की तुलना करते हुए, कुमारस्वामी ने कहा कि पीएम मोदी ने उन्हें और जेडीएस को सम्मान दिया, जबकि कांग्रेस ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस ने हमें राजनीतिक रूप से समाप्त करने की भी कोशिश की।’

भाजपा-नेतृत्व वाले एनडीए के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, उन्होंने राज्य के लोगों से जेडीएस को स्वतंत्र रूप से शासन करने का अवसर देने का आग्रह किया। कुमारस्वामी ने राज्य की कांग्रेस सरकार से कर्नाटक के लाभ के लिए उनके साथ सहयोग करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा, ‘आइए राजनीति और अपने मतभेदों को एक तरफ रखें। मैं आपके साथ सहयोग करने और राज्य की भलाई में योगदान देने के लिए तैयार हूं।’

About bheldn

Check Also

‘ट्रंप पर गोली चल गई …’, मुकेश सहनी के पिता की हत्या पर केंद्रीय मंत्री ने दिया अजीब उदाहरण

पटना, बिहार सरकार के पूर्व मंत्री और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के प्रमुख मुकेश सहनी …