महिलाओं के बाद पुरुष तीरंदाजों ने किया कमाल, ओलंपिक के आगाज से पहले दी खुशखबरी

पेरिस,

पेरिस ओलंपिक इस बार 26 जुलाई से शुरू होंगे, जो 11 अगस्त तक चलेंगे. इस दौरान 200 से भी ज्यादा देश भाग ले रहे हैं. इसमें भारत के 117 एथलीट 16 खेलों में भाग लेने वाले हैं, जो दहाई के आंकड़े में मेडल जीतकर इतिहास रचना चाहेंगे. मगर ओलंपिक के आगाज से ठीक एक दिन पहले महिला और पुरुष तीरंदाजी टीम ने धमाल मचा दिया है.

फॉर्म में चल रहे धीरज बोम्मादेवरा और अंकिता भकत के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने पेरिस ओलंपिक में अपने अभियान का सुनहरा आगाज किया, जब तीरंदाजों ने पुरुष और महिला वर्ग के क्वार्टर फाइनल में सीधे प्रवेश कर लिया. भारतीय पुरुष टीम रैंकिंग दौर में तीसरे और महिला टीम चौथे स्थान पर रही. धीरज और अंकिता के शानदार प्रदर्शन के बदौलत ही भारतीय तीरंदाजी मिक्स्ड टीम ने भी सुपर-16 में जगह पक्की कर ली है.

टॉप-4 टीमों की सीधे क्वार्टर फाइनल में एंट्री
पहला ओलंपिक खेल रहे धीरज और अंकिता के जबर्दस्त प्रदर्शन से भारत शीर्ष चार में रहा, जिससे उसे नॉकआउट में अच्छा ड्रॉ मिला है. शीर्ष चार टीमों को सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह मिलती है, जबकि पांचवें से 12वें स्थान की टीमें अंतिम 16 में खेलती हैं.

भारतीय पुरुष टीम को तीसरी वरीयता मिली है, जिसके मायने है कि अगले दौर में वह कोरिया के पूल में नहीं होंगे. अब दोनों भारतीय टीमों को ओलंपिक पदक के लिए दो जीत और दर्ज करनी है. विश्व कप कांस्य पदक विजेता धीरज व्यक्तिगत दौर में चौथे स्थान पर रहे. धीरज और अंकिता को अंतिम 16 में मिश्रित टीम वर्ग में पांचवीं वरीयता मिली है.

भारतीय मिश्रित टीम ने 1347 अंक बनाए. व्यक्तिगत वर्ग में तरूणदीप रॉय 14वें और प्रवीण जाधव 39वें स्थान पर रहे. कोरिया के वूजिन किम और जे दियोक किम पहले दो स्थान पर रहे, जबकि जर्मनी के फ्लोरियन उनरूह तीसरे स्थान पर रहे.

महिला टीम ने भी क्वार्टर फाइनल में एंट्री की
इससे पहले पदार्पण कर रही अंकिता ने अनुभवी दीपिका कुमारी को पीछे छोड़ते हुए महिला व्यक्तिगत रिकर्व क्वालिफिकेशन में भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ 11वां स्थान हासिल किया, इससे भारत ने चौथे स्थान पर रहकर टीम स्पर्धा में क्वार्टर फाइनल स्थान हासिल किया.

अंकिता (26 साल) 666 अंकों से भारतीय महिला तीरंदाजों में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर रहीं, उनके बाद भजन कौर 559 अंकों से 22वें और दीपिका कुमारी 658 अंको से 23वें स्थान पर रहीं. टीम स्पर्धा में भारत ने 1983 अंकों से चौथा स्थान हासिल किया, जिसमें दक्षिण कोरिया 2046 अंकों से शीर्ष पर रहा. चीन उप विजेता, जबकि मेक्सिको तीसरे स्थान पर रहा.

भारत का सामना क्वार्टर फाइनल में फ्रांस और नीदरलैंड के बीच मुकाबले के विजेता से होगा. अगर भारतीय महिला टीम क्वार्टर फाइनल की बाधा पार कर लेती है तो उसे सेमीफाइनल में मजबूत कोरियाई टीम से भिड़ना पड़़ सकता है.

कोरियाई टीम ओलंपिक में अपराजेय रही है, उसने तीन साल पहले तोक्यो में लगातार नौवां पदक जीता था. व्यक्तिगत वर्ग में कोरिया की लिम सिहयिओन ने 694 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर से तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि उनकी हमवतन सुहियोन नाम 688 अंक से दूसरे स्थन पर रहीं. चीन की यांग जियाओलेई 673 अंक से तीसरे स्थान पर रहीं. दीपिका पहली बार मिश्रित टीम स्पर्धा में नहीं खेलेंगी क्योंकि अंकिता भारतीयों में शीर्ष पर रहीं.

About bheldn

Check Also

AUS vs SCO: पहले मैच में रचा इतिहास, अगले में 0 पर आउट… ट्रेविस हेड का मजाक बन गया

एडिनबर्ग: ऑस्ट्रेलिया इस वक्त स्कॉटलैंड का दौरा कर रही है, जहां दोनों टीमों के बीच …