‘कोई जबरदस्ती किस करे तो पहले सेल्फी लें?’ हैरेसमेंट का सबूत मांगने वालों पर भड़कीं एक्ट्रेस

मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में ‘मी टू’ मूवमेंट की नई लहर ने लोगों को शॉक कर दिया है. इंडस्ट्री के कई बड़े नामों पर सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोप लग चुके हैं. इंडस्ट्री की महिलाएं अपने साथ हुए सेक्सुअल हैरेसमेंट और असॉल्ट की कहानियां शेयर कर रही हैं. और जिनपर आरोप लगे हैं वो जनता के गुस्से के साथ-साथ कानूनी एक्शन का सामना भी कर रहे हैं.

मलयालम सिनेमा में कलाकारों के हित के लिए बने कई संगठन जैसे- एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट्स (AMMA) और फिल्म एम्प्लॉइज फेडरेशन ऑफ केरला (FEFKA) की भी खूब आलोचना हो रही है. इस बीच इंडस्ट्री की सीनियर एक्ट्रेस शीला, सिनेमा में उत्पीड़न झेल रही महिलाओं के सपोर्ट में आई हैं.

‘महिलाओं का संघर्ष देखकर दिल टूट जाता है’
मनोरमा ऑनलाइन से बात करते हुए शीला ने कहा, ‘फिल्मों में काम करने के लिए महिलाएं जिस संघर्ष से गुजरती हैं, वो मैं अच्छे से जानती हूं. कुछ ऐसी हैं जो फाइनेंशियल कारणों से सिनेमा में आती हैं, जबकि कुछ इस क्राफ्ट के प्यार में यहां पहुंचती हैं. उन्हें स्ट्रगल करते हुए देखना दिल तोड़ देता है.’

नेशनल अवॉर्ड विनिंग एक्ट्रेस शीला ने कहा कि उन्हें खुद तो कभी हैरेसमेंट का सामना नहीं करना पड़ा. लेकिन उन्होंने हाल ही में कई सर्वाइवर महिलाओं के स्ट्रगल से इनकार नहीं किया. शीला ने कहा कि उन्होंने भी ढेर सारी महिलाओं से उनके भयानक अनुभव सुने हैं.

उन्होंने कहा, ‘पहले न तो ऐसे मौके थे न हालात कि कोई इन चीजों को लेकर ओपनली बात कर सके. मुझे समझ नहीं आता कि सिर्फ कुछ एक्टर्स का नाम ही क्यों लिया जा रहा है जबकि इतने सारे लोग इसमें शामिल हैं. अगर कोई भी दोषी है, तो उसे सजा मिलनी चाहिए.’ शीला ने मलयालम इंडस्ट्री की महिलाओं के लिए बने संगठन ‘वुमन इन सिनेमा कलेक्टिव’ (WCC) की भी तारीफ की.

सबूत मांगने वालों पर भड़कीं शीला
79 साल की एक्ट्रेस ने उन लोगों की तीखी आलोचना की जो हैरेसमेंट के आरोप सामने आने पर महिलाओं से सबूत की मांग करने लगते हैं. मातृभूमि की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, ‘पुलिस और कोर्ट सबूत मांगते हैं. क्या जब कोई अचानक से आकर हमें हग कर लेता है या किस कर लेता है, तो हम फोटो और सेल्फी ले सकते हैं? क्या आप हमसे ये कहने की उम्मीद रखते हैं कि ‘मैं प्रूफ के लिए एक फोटो ले लेती हूं?’ पहले तो सिर्फ लैंडलाइन फोन हुआ करते थे और रिकॉर्ड करने का कोई तरीका ही नहीं होता था. एक्टर्स ने कभी उम्मीद नहीं की थी कि भविष्य में कोई हेमा कमेटी बनेगी. कोई भी इन परिस्थितियों का अनुमान नहीं लगा सकता. इस तरह एक अब्यूज के मामलों में प्रूफ कैसे दिया जा सकता है?’

About bheldn

Check Also

​रेड कार्पेट पर बिकिनी पहनकर आ गई ये 23 साल की लड़की, स्कर्ट भी पहनी ऐसी जो थी सिर्फ पीछे की ओर​

संगीत की दुनिया के सबसे बड़े और शानदार अवॉर्ड्स में से एक MTV VMAs 2024 …