सकारात्मक सोच और अच्छा व्यवहार सफलता का सूत्र-कलेक्टर श्री अढायच

— जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 42 वीं वार्षिक साधारण सभा सम्पन्न

सीहोर।

आज का युग प्रतियोगिता का युग है। यहां वही सफल होगा जो प्रतियोगिता का हिस्सा बनेगा, बैंक ऐसी संस्था है जो सीधे आम जन से जुडी है किसी भी बैंक को सफल होना है तो उसके कर्मचारियों को सकारात्मक सोच रखते हुए सभी ग्राहकों से अच्छा व्यवहार रखना होगा तभी वह सबके विश्‍वास पर खरा उतर पाएगा। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के पास जो ग्राहक हैं वे सभी सरल और सहज लोग हैं इसलिए उनका ध्यान रखना तथा उन्हें शिकायत का मौका न देना यह सभी कर्मचारियों की जिम्मेदारी है। आप अच्छा काम करेंगे, शिकायत का मौका नहीं देंगे तो आपकी बैंक और संस्थाएं निरन्तर प्रगति करती रहेंगी।

उक्त बात कलेक्टर एवं बैंक प्रशासक प्रवीणसिंह अढायच ने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक परिसर के सभाकक्ष में आयोजित 42 वीं वार्षिक साधारण सभा की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार की अनेक जनहितकारी योजनाएं चल रही है जिनमें समय पर खाद-बीज वितरण, फसलों का उपार्जन, फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति बीमा, सभी में सीहोर जिला सहकारी बैंक ने व्यवसायिक बैंको की तुलना में अपने उपयोगिता को साबित किया है और इसके साथ किसानों की फसलों की खरीदी के बाद त्वरित भुगतान और समय पर किसानों को खाद-बीज उपलब्ध कराने में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

उन्होंने जिले में एक आदर्श संस्था बनाए जाने, हर तीन महीनें में लक्ष्यों की समीक्षा बैठक करने की जरूरत बताई। कलेक्टर श्री अढायच ने बैंक के सभी संस्था प्रतिनिधियों, कर्मचारियों एवं बैंक के सीईओ पीएन यादव की कार्यशैली की सराहना करते हुए किसानों एवं ग्राहकों के हित में इसी प्रकार सतत लगन से कार्य करने का अनुरोध किया। इस अवसर पर उप संचालक कृषि केके पांडे ने सम्बोधित करते हुए सहकारी क्षेत्र में जिला सहकारी बैंक और समितियों की भूमिका की सराहना की और बताया कि कृषि विभाग व सहकारिता के माध्यम से किसानों को उनकी उपज अच्छे दामों पर बेचने के साथ ही अपने भविष्य को संवारने में योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

उन्होंने बताया कि जिले में 2 लाख 87 हजार किसानों को केसीसी बांटे गए हैं तथा जिले में 1 लाख 29 हजार किसानों का खरीफ फसल बीमा किया गया है। उन्होंने कहा कि आगामी रबी सीजन से कृषि विभाग द्वारा सहकारी समितियों से बीज वितरण का कार्य भी किया जाएगा। इस अवसर पर बैंक के सीईओ पीएन यादव ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में रूपए 519.43 लाख के लाभ की रिर्पोट प्रस्तुत करते हुए बताया कि बैंक अपनी सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों के हित में कार्य करने के लिए सदैव तत्पर रही हैं, आगामी कार्ययोजनाओं की जानकारी देते हुए सहकारी समितियों का कम्प्यूटरीकरण, माइक्रो एटीएम का कार्य प्रगति पर है। श्री यादव ने इस अवसर पर बैंक की प्रगति को एलईडी के माध्यम से लाइव दिखाते हुए सभी को बैंक की कार्ययोजना की जानकारी भी दी जो एक नया व अनूठा अनुभव रहा।

इस अवसर पर बैंक की ओर से अमानत वृद्धि, वसूली, एनपीए कम करने, केवायसी पूर्ण करने, खाद वितरण एवं उपार्जन कार्य अच्छा करने तथा ऋण वसूली व वितरण में अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत सरस्वती वंदना से की गई। कार्यक्रम में अनेक कर्मचारी अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अन्त में स्नेह भोज का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर नागरिक बैंक के प्रबंधक सतीष शर्मा भी उपस्थित रहे।

About bheldn

Check Also

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने UPI से पेमेंट कर खरीदीं 2 साड़ियां, सीएम मोहन यादव ने भी दिया यह खास गिफ्ट

भोपाल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार को मध्य प्रदेश की आर्थिक नगरी इंदौर पहुंचीं और आदिवासी …