महिलाओं की अश्लील तस्वीरें पाने के लिए की फ़िशिंग, अब भारतीय मूल के इंजीनियर को मिली ये सज़ा

सिंगापुर,

सिंगापुर वायु सेना में कार्यरत एक भारतीय मूल के इंजीनियर को महिलाओं की अंतरंग तस्वीरें हासिल करने और उनके सोशल मीडिया लॉगिन डिटेल को फ़िशिंग करने के आरोप में बुधवार को 11 महीने जेल की सजा सुनाई गई. आरोपी को 10 मामलों में दोषी ठहराया गया है.

आरोपी की पहचान 26 वर्षीय के. ईश्वरन के तौर पर की गई है. अदालत ने उसे कंप्यूटर दुरुपयोग अधिनियम के तहत 10 आरोपों में दोषी ठहराया है. पीटीआई की मानें तो चैनल न्यूज एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, सजा के लिए अन्य 21 आरोपों पर अदालत ने विचार किया. साल 2019 से 2023 तक उसने 22 पीड़ितों को उनके सोशल मीडिया, क्लाउड सर्वर और ईमेल खातों के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त करने के लिए फ़िशिंग लिंक भेजे थे.

अभियोजकों ने कहा कि ईश्वरन ने उन पीड़ितों को निशाना बनाया, जिन्हें वह वास्तविक जीवन में जानता था या जिनकी अंतरंग तस्वीरें एडल्ट प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई थीं. उसके सभी पीड़ितों की पहचान एक अदालत के आदेश संरक्षित की गई थी, जिसे अभियोजन पक्ष ने उसके अपराधों के यौन तत्व को देखते हुए गुप्त रखने का अनुरोध किया था.

अभियोजकों ने कहा कि एक मददगार नेटिज़न के तौर पर ईश्वरन पीड़ितों को एक मैसेज के साथ फ़िशिंग लिंक भेजता था, जिसमें कहा गया था कि उनकी अंतरंग तस्वीरें ऑनलाइन पोस्ट की गई हैं. कुछ मामलों में, उसने पीड़ित के सोशल मीडिया डिटेल के आधार पर संभावित लॉगिन क्रेडेंशियल बनाने के लिए एक वेबसाइट का उपयोग किया और फिर उनके खातों तक पहुंचने के लिए टेस्ट और त्रुटि का उपयोग किया.

एक बार खातों के अंदर जान के बाद वो ये चेक करता था कि पीड़ितों ने अपनी कोई अंतरंग तस्वीरें तो वहां संग्रहीत नहीं की. एक पीड़िता के मामले में, ईश्वरन को पता था कि उसने मॉडलिंग शूट किया था, जहां वह आंशिक रूप से कपड़े पहने हुए थी या अधोवस्त्र में थी, और वह उन तस्वीरों तक पहुंचना चाहता था.

एक से अधिक बार, उसने पुरुषों के सोशल मीडिया खातों तक अनधिकृत पहुंच भी हासिल की. फिर वह खाताधारक का रूप धारण करता था और उन महिलाओं से संपर्क करता था, जिनके बारे में उसे लगता था कि उनका उस व्यक्ति के साथ अंतरंग संबंध है और वे अंतरंग तस्वीरें मांगते थे.

ईश्वरन ने साल 2023 में फिर से अपराध करना जारी रखा, तब भी जब वह जमानत पर बाहर था. और उसके पहले के फ़िशिंग हमलों के लिए पहले से ही उसके खिलाफ जांच चल रही थी. उस साल जनवरी में उसने लगभग 20 वर्ष की एक महिला को अपनी शिकार बनाया था और उसके इंस्टाग्राम और स्नैपचैट खातों तक पहुंच हासिल कर ली थी.

उसके स्नैपचैट अकाउंट में उसकी अंतरंग तस्वीरें ढूंढने के बाद, उसने उसके अन्य ऑनलाइन अकाउंट में लॉगिन क्रेडेंशियल हासिल करने के लिए उसे फ़िशिंग लिंक भेजना जारी रखा. इसी तरह से उसने अन्य मामलों में खातों की अनधिकृत पहुंच में उपयोग किए गए इंटरनेट प्रोटोकॉल पते का इस्तेमाल किया था.

जब पीड़ितों ने यह महसूस किया कि उन्हें फ़िश किया जा रहा था या उनके खाते हैक कर लिए गए थे, तब उन लोगों ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई. अभियोजन पक्ष ने अदालत से दोषी के लिए 11 से 16 महीने कैद की मांग की. जिला न्यायाधीश ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद सजा का ऐलान किया. अब दोषी इंजीनियर की सजा 19 जून शुरू होगी.

About bheldn

Check Also

चंद्रमा पर क्यों होती हैं भूकंपीय गतिविधियां? ISRO ने किया बड़ा दावा

नई दिल्ली चंद्रमा की भूकंपीय गतिविधि उल्कापिंड के प्रभाव या गर्मी की वजह से हो …