‘भारतीय’ ऋषि सुनक बनेंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री! चुनाव के पहले राउंड में दर्ज की धमाकेदार जीत

लंदन,

भारतीय मूल के ब्रिटिश नेता ऋषि सुनक पीएम पद के लिए कंजरवेटिव पार्टी में सबसे आगे चल रहे हैं. इस रेस में कामयाबी उन्हें ग्रेट ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बना देगी. लेकिन उनके सामने ब्रिटिश सांसदों का समर्थन जुटाने की चुनौती है. ब्रिटेन में पीएम पद की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने शानदार बढ़त बनाई है. आज हुए एलिमिनिशेन राउंड की वोटिंग में ऋषि सुनक को 25 फीसदी वोट मिले हैं और वे टॉप पर हैं. दूसरे नंबर पर पेन्नी मॉर्डान्ट हैं जिन्हें 19 फीसदी वोट मिला है. लिज ट्रॉस को 14 फीसदी वोट मिला है. केमी बेडेनोक को 11 फीसदी वोट मिले हैं, टॉम टुजैन्ट 10 फीसदी वोट लेकर 5वें नंबर पर हैं. जबकि भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन 9 फीसदी वोट लेकर छठे नंबर पर हैं. वहीं एलिमिनेशन राउंड में दो उम्मीदवार नधीम जहावी और जर्मी हंट क्रमश: 7 और 5 फीसदी वोट लाकर बाहर हो गए हैं.

ऋषि सुनक के सामने सबसे बड़ी चुनौती कंजरवेटिव पार्टी में अपना नेतृत्व स्थापित करने की है. कंजरवेटिव पार्टी में नेता चुनने की प्रक्रिया में एक कमेटी शामिल होती है. ये पार्टी के सांसद होते हैं. नेता चुनने के लिए तीन स्तर की प्रक्रिया होती है. इसमें नॉमिनेशन, एलिमिनेशन और फाइनल सेलेक्शन है. नॉमिनेशन हो चुका है अब एलिमिनेशन राउंड चल रहा है. ऋषि सुनक फिलहाल इस रेस में आगे चल रहे हैं. हालांकि उनकी टक्कर एक और भारतीय राजनेता सुएला ब्रेवरमैन से है. इस फेज में कुल 8 उम्मीदवार थे. ये उम्मीदवार हैं. सुएला ब्रेवरमैन, ऋषि सुनक, लिज ट्रास, नधीम जहावी, पेन्नी मॉर्डान्ट, केमी बेडेनोक, जर्मी हंट और टॉम टुजैन्ट शामिल है. अब इस रेस से नधीम जहावी और जर्मी हंट बाहर हो चुके हैं.

30 से कम वोट पाने पर एलिमिनेशन
नए पीएम की खोज के लिए कंजरवेटिव पार्टी में नॉमिनेशन की प्रकिया हो चुकी है. बुधवार को बैलेट पेपर से वोटिंग हुई है. जिस उम्मीदवार को 30 से कम वोट मिलते हैं उसका एलिमिनेशन हो जाता है. यानी कि वो उम्मीदवार रेस से बाहर हो जाता है. ब्रिटेन के अलिखित संविधान के अनुसार ब्रिटेन में पीएम के लिए केवल वे ही उम्मीदवार दूसरे दौर में जा सकेंगे, जिनके पास कम से कम 30 सांसदों का समर्थन होगा. इस वोटिंग से पहले सभी उम्मीदवारों ने 12-12 मिनट के भाषण में कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों के सामने अपनी उम्मीदवारी की जोरदार पैरवी की.

बुधवार को पहले राउंड की वोटिंग
पहले राउंड के लिए ब्रिटिश संसद के 358 टोरी सदस्य अपने पसंदीदा उम्मीदवारों के लिए वोटों का पहला सेट डाले. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार अगले दौर में तभी आगे बढ़ेंगे जब उन्हें अपने कम से कम 30 सांसदों का समर्थन प्राप्त होगा. ये वोट बैलेट के जरिए हुआ है. यदि सभी आठ कैंडिडेट उस आंकड़े को हिट करते हैं, तो सबसे कम वोट पाने वाला उम्मीदवार अगले राउंड से बाहर होगा. अगले राउंड की वोटिंग गुरुवार को गुप्त मतदान के जरिए होगी.

बता दें कि इस वक्त ऋषि सुनक और पेन्नी मॉर्डान्ट वर्तमान में रेस में सबसे आगे हैं, पेनी मोर्डंट को कंजर्वेटिव पार्टी का जमीनी स्तर पर मजबूत समर्थन प्राप्त है. बता दें कि 21 जुलाई तक इस रेस में मात्र 2 कैंडिडेट रह जाएंगे. इसके बाद इन दो कैंडिडेट के सामने 2 लाख कंजरवेटिव पार्टी सदस्यों के सामने अपनी उम्मीदवारी को साबित करने की चुनौती होगी. इन दो उम्मीदवारों में से जिसे सबसे ज्यादा वोट मिलेगा वो कंजरवेटिव पार्टी का सदस्य बनेगा और ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनेगा. उम्मीद की जा रही है कि 5 सितंबर को ब्रिटेन को नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा.

About bheldn

Check Also

‘मर्जी से दुकान के बाहर नाम लिखने से नहीं रोका, बस किसी को मजबूर नहीं कर सकते’ नेमप्लेट विवाद पर SC ने कहा

नई दिल्ली, कांवड़ यात्रा रूट पर दुकानों और भोजनालयों के लिए नेमप्लेट विवाद पर शुक्रवार …