मुरझाए चेहरों के साथ दोस्ती का हाथ… सऊदी अरब पहुंचे जो बाइडेन का प्रिंस सलमान ने किया स्वागत

जेद्दा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को सऊदी अरब पहुंचे। सऊदी अरब के वली अहद (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान ने शाही महल में राष्ट्रपति जो बाइडन का स्वागत किया। दोनों की यह पहली मुलाकात है। बाइडेन वली अहद मोहम्मद और अन्य सलाहकारों के साथ होने वाली बैठक से पहले सऊदी अरब के शाह सलमान से मुलाकात कर सकते हैं। शाह सलमान, मोहम्मद बिन सलमान के पिता हैं। सऊदी अरब में मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर अमेरिकी आलोचनाओं का सामना करने के बावजूद दोनों देश अपनी दीर्घकालिक साझेदारी को और मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

खशोगी की हत्या को लेकर प्रिंस सलमान से नाराज थे बाइडेन
जो बाइडेन ने सऊदी अरब के शक्तिशाली क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर खशोगी की हत्या का आदेश देने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि सऊदी अरब का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बॉयकाट किया जाना चाहिए। लेकिन, वही जो बाइडेन आज सऊदी अरब का दौरा कर रहे हैं। उन्हें आशा है कि उनके इस दौरे से सऊदी अरब कच्चे तेल की कीमतों में कटौती करने को राजी हो जाएगा। कई यूरोपीय नेताओं ने भी बाइडेन के नक्शेकदम पर चलते हुए 2018 में इस्तांबुल में सऊदी दूतावास में खशोगी की हत्या को लेकर सऊदी की निंदा की थी, लेकिन वो भी मानते हैं कि इस वैश्वित ऊर्जा दिग्गज को अनदेखा नहीं किया जा सकता।

इजरायल में टू स्टेट्स फॉर टू पीपल्स का जिक्र कर सऊदी आए बाइडेन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि फलस्तीनियों के लिये स्वतंत्र राष्ट्र अभी दूर की कौड़ी लग सकता है क्योंकि पश्चिमी तट की यात्रा के दौरान उन्होंने अधर में लटकी शांति प्रक्रिया को लेकर निराशा का सामना किया। उन्होंने कहा कि फलस्तीनी लोग अब आहत हो रहे हैं। आप बस इसे महसूस कर सकते हैं। आपका दुख और निराशा… अमेरिका में हम इसे महसूस कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि भले ही वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए जमीन अभी तैयार नहीं हुई हो, अमेरिका और मेरा प्रशासन दोनों पक्षों, फलस्तीनियों व इजराइलियों, को करीब लाने के प्रयासों से पीछे नहीं हटेंगे।

About bheldn

Check Also

G7 समिट में पहुंचे PM मोदी, इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी ने किया स्वागत

नई दिल्ली, इटली के अपुलिया में G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है. समिट …