मक्‍का में यहूदी के घुसने पर भड़के सऊदी ने लिया ऐक्‍शन, गैर मुस्लिमों के जाने पर बैन क्यों?

रियाद

सउदी अरब में एक यहूदी अमेरिकी पत्रकार के चोरी छुपे मक्का में जाने को लेकर बवाल खड़ा हो गया है। ऑनलाइन विरोध होने के बाद एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है। इस शख्स पर आरोप है कि इसने यहूदी पत्रकार को मक्का शहर में घुसने में मदद की। इज़राइल के चैनल 13 के पत्रकार गिल तमारी ने सोमवार को ट्विटर पर एक वीडियो डाला था, जिसमें वह मक्का शहर में थे। उनका ये वीडियो जब सोशल मीडिया पर आया तो लोग भड़क उठे और इस मामले में एक्शन को लेकर आवाज उठाई।

सउदी पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि एक गैर मुस्लिम पत्रकार को शहर में एंट्री कराने और सुविधा देने के लिए एक नागरिक को गिरफ्तार किया गया है। एजेंसी ने पत्रकार का नाम नहीं लिया, लेकिन कहा कि वह एक एक अमेरिकी नागरिक है। गिरफ्तार शख्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 10 मिनट के वीडियो में तमारी माउंट अराफात पर हैं, जहां मुस्लिम तीर्थयात्री हज यात्रा के दौरान प्रार्थना के लिए इकट्ठा होते हैं।

सोशल मीडिया पर भड़के लोग
गिल तमारी ने स्पष्ट किया कि वह जानते हैं कि वह जो कर रहे हैं वह गैरकानूनी है। आगे वह कहते हैं कि वह सिर्फ एक ऐसी जगह दिखाना चाहते हैं जो हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों के लिए महत्वपूर्ण है। भले ही तमारी ने अपने कारणों को बताया हो, लेकिन सउदी के सोशल मीडिया में इसे गलत माना गया। सऊदी अरब में इसके खिलाफ सोशल मीडिया पर ट्रेंड चलाया गया। यहां तक कि कई इजरायली समर्थकों ने भी तामरी की निंदा की।

मक्का में क्यों नहीं जा सकते गैर मुस्लिम
इस्लाम में मक्का सबसे प्रमुख शहर है। लेकिन इस शहर में गैर-मुस्लिमों का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित है। गैर-मुस्लिम मक्का शहर के रास्ते से यात्रा भी नहीं कर सकते हैं। अगर कोई गैर-मुस्लिम मक्का में प्रवेश करने का प्रयास करता है तो उस पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। कुरान की आयत 9:28 में इस बात का जिक्र है कि गैर मुस्लिमों को ग्रैंड मस्जिद के पास नहीं आना चाहिए। इसके साथ ही इस्लाम को मानने वाले लोग शांति से अपनी इबादत कर सकें इसलिए भी गैर मुस्लिमों का प्रवेश वर्जित है।

About bheldn

Check Also

अयोध्या में हारना बीजेपी के लिए सीधा संदेश…वायनाड सीट छोड़ने के बाद राहुल का पहला इंटरव्यू

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट छोड़ेंगे और रायबरेली का …