नस्लवाद के मामलों से क्रिकेट जगत में भूचाल, पूरे क्रिकेट बोर्ड ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली,

क्रिकेट की दुनिया से हैरान करने वाली खबर सामने आई है. रविवार को एक देश के पूरे क्रिकेट बोर्ड ने इस्तीफा दे दिया है, ऐसा रेसिज्म से जुड़े कुछ मामले सामने आने के बाद हुआ है. यह स्कॉटलैंड में हुआ है, जहां क्रिकेट बोर्ड के सभी सदस्यों ने अपना पद छोड़ दिया. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ही इसकी जानकारी भी दी गई है.

स्कॉटलैंड क्रिकेट बोर्ड के सभी डायरेक्टर्स ने सीईओ को अपना इस्तीफा दिया और तुरंत प्रभाव से काम बंद करने की बात कही. पिछले साल स्कॉटलैंड के बॉलर माजिद हक ने आरोप लगाया था कि बोर्ड के भीतर नस्लवाद भरा हुआ है, जिसके बाद इस मामले में जांच बैठाई गई थी.

सिर्फ माजिद हक ही नहीं बल्कि पूर्व क्रिकेटर कासिम शेख ने भी कहा था कि स्कॉटलैंड क्रिकेट बोर्ड के अंदर नस्लीय टिप्पणी की जाती है. बोर्ड के सभी डायरेक्टर्स ने इस्तीफा देते हुए कहा कि अगर स्कॉटलैंड में क्रिकेट खेलते हुए किसी को भी नस्लीय भेदभाव महसूस हुआ है तो वो इसके लिए माफी मांगते हैं.

क्रिकेटर्स की शिकायतों पर जो कमेटी बैठाई गई थी, उसकी जांच में कई मामले सामने आए हैं जिसमें शिकायतों को सही माना गया है. इसी के बाद डायरेक्टर्स के इस्तीफे आए हैं. बोर्ड की ओर से अब बयान दिया गया है कि नए बोर्ड सदस्यों का जब चयन होगा, तब हमारी कोशिश होगी कि इन मुद्दों को जल्दी से खत्म किया जाए और एक बेहतर माहौल तैयार हो.

आपको बता दें कि क्रिकेट जगत में पिछले कुछ वक्त में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां नस्लवाद से जुड़े केस ने इस तरह का भूचाल मचाया है. स्कॉटलैंड क्रिकेट से पहले ऐसा इंग्लैंड में हो चुका है, जहां कई क्रिकेटर्स ने अपने साथ हुए बुरे बर्ताव को लेकर खुलासा किया था.

About bheldn

Check Also

सड़कें बाढ़ में डूबीं, घर हुआ पानी-पानी, भारत-कनाडा मैच में ऐसा रहेगा फ्लोरिडा में वेदर

फ्लोरिडा का मौसम, भारत बनाम कनाडा, टी20 विश्व कप 2024: भारतीय टीम अपने अंतिम ग्रुप …