केजरीवाल ने जीत लिया दिल्ली का दिल, 15 साल बाद MCD से बाहर कमल

दिल्ली

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में आम आदमी पार्टी ने बहुमत हासिल कर लिया है. आम आदमी पार्टी ने 134 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं बीजेपी ने 104 और कांग्रेस ने 9 सीटों पर जीत हासिल की है. अन्य को 3 सीटों पर जीत मिली है. उधर, एमसीडी चुनाव में जीत के बाद अरविंद केजरीवाल आप दफ्तर पहुंचे. उनके साथ मनीष सिसोदिया, भगवंत मान भी मौजूद रहे. केजरीवाल ने यहां कार्यकर्ताओं को भी संबोधित किया. केजरीवाल ने दिल्ली की जनता और आप कार्यकर्ताओं का आभार जताया. केजरीवाल ने कहा कि वे जनता की उम्मीदों को पूरा करेंगे. दिल्ली के सीएम ने सभी जीते हुए उम्मीदवारों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि हारे हुए प्रत्याशी निराश न हों, हम दिल्ली को ठीक करने में उनका भी सहयोग लेंगे.

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि चुनाव लड़ते तो नेता हैं, लेकिन जीतती जनता है. इस बार एमसीडी चुनाव में 15 साल बाद जनता जीत गई. आम आदमी पार्टी को बने हुए अभी 10 साल हुए हैं, लेकिन मान ने दिल्ली भी जीती और दिल्ली की दिल भी जीता. कल शाम तक आम आदमी पार्टी गुजरात में भी जीत जाएगी.

सिसोदिया ने जनता का आभार जताया
डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, दिल्ली MCD में आम आदमी पार्टी पर भरोसा करने के लिए दिल्ली की जनता का दिल से आभार. दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे निगेटिव पार्टी को हराकर दिल्ली की जनता ने कट्टर ईमानदार और काम करने वाले अरविंद केजरीवाल को जिताया. हमारे लिए ये सिर्फ़ जीत नहीं बड़ी ज़िम्मेदारी है.

जीत से गदगद हुए भगवंत मान
पंजाब के सीएम भगवंत मान भी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल को बधाई देने पहुंचे. उन्होंने कहा, 15 साल की बीजेपी को हमने हराया है. आप ने एमसीडी में क्लीन स्वीप कर दी. बीजेपी के सभी सांसद दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे थे. भगवंत मान ने कहा कि बीजेपी कह रही थी कि एग्जिट पोल गलत साबित हो रहे हैं. तो कल के एग्जिट पोल (गुजरात एग्जिट पोल) भी गलत साबित होंगे.

4 दिसंबर को हुआ था मतदान
दिल्ली चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए राजधानी में कुल 42 मतगणना केंद्र बनाए गए थे. दिल्ली नगर निगम की 250 सीटों पर 4 दिसंबर को मतदान हुआ था. ये मतगणना केंद्र शास्त्री पार्क, यमुना विहार, मयूर विहार, नंद नगरी, द्वारका, ओखला, मंगोलपुरी, पीतमपुरा, अलीपुर और मॉडल टाउन में बनाए गए.

1349 उम्मीदवार मैदान में थे
मतगणना के लिए 68 चुनाव पर्यवेक्षकों को पहले ही तैनात किया गया था. इस बार MCD चुनावों में 250 वॉर्ड में कुल 1,349 उम्मीदवार मैदान में थे.चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के 250 वॉर्डों में कुल 50.47 फीसदी मतदान हुआ था. यह 2017 में हुए चुनाव के मुकाबले तीन फीसदी कम दर्ज किया गया. इससे पहले दिल्ली के निकाय चुनाव में 2017 में 53.55 फीसदी, 2012 में 53.39 फीसदी और 2007 में 43.24 फीसदी मतदान हुआ था.

आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 1.45 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं जिनमें से करीब आधे मतदाताओं ने ही इन चुनावों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इस चुनाव में 95,458 वोटर ऐसे रहे, जो पहली बार वोट डालने के योग्य हुए. दिल्ली नगर निगम देश के सबसे बड़े निकायों में से एक है. दिल्ली नगर निगम में हाल ही में परिसीमन हुआ था, जिसके बाद ये पहला निकाय चुनाव हुआ है.

एग्जिट पोल में आप की जीत
एग्जिट पोल में भी आम आदमी पार्टी की जीत के संकेत मिले थे. आजतक एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में जो आंकड़े सामने आए हैं वो यही इशारा कर रहे हैं कि एमसीडी चुनाव में केजरीवाल का करिश्मा चल गया है. एग्जिट पोल के मुताबिक एमसीडी की 250 सीटों में से आम आदमी पार्टी को 149-171 सीटें मिल सकती हैं. जबकि, बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. बीजेपी को 69 से 91 सीटों के मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को महज 3 से 7 सीटें ही मिलने के संकेत मिल रहे हैं. जबकि, अन्य के खाते में 5 से 9 सीटें जा सकती हैं.

About bheldn

Check Also

100 रुपये फीस और ये शर्त… जिसके बाद ही कोई बन पाता है BJP का राष्ट्रीय अध्यक्ष?

नई दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर कई खबरें आ रही हैं …