रूसी सैनिकों की संख्या डेढ़ गुना बढ़ाने का ऐलान, पुतिन की हुंकार- हम ही जीतेंगे यूक्रेन युद्ध

मास्को

यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच रूस के रक्षा मंत्री ने कहा है कि देश के सैन्यकर्मियों की संख्या 10 लाख से बढ़ाकर 15 लाख की जाएगी। रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने बुधवार को कहा कि इसमें 6,95,000 स्वयंसेवी अनुबंधित सैनिक शामिल होने चाहिए। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि सेना यह संख्या कब तक बढ़ाने की योजना बना रही है। यूक्रेन युद्ध के कारण रूसी सेना को बड़ा नुकसान पहुंचा है। इसकी भरपाई के लिए रूस पहले से ही बड़े पैमाने पर सैनिकों की भर्ती की योजना बना रहा था। इस बीच व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि यूक्रेन में जारी स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन हम ही जीतेंगे। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि यूक्रेन में ऑपरेशन से रूसी सेना की कमियों का पता चला है।

नई मिलिट्री यूनिट बनाएगा रूस
रूसी रक्षा मंत्री शोइगू ने कहा कि फिनलैंड और स्वीडन की उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने की योजना के मद्देनजर रूसी सेना देश के पश्चिम में नई इकाइयां स्थापित करेगी। रक्षा मंत्री ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच एक बैठक के दौरान यह जानकारी दी। जल्द ही सैनिकों की भर्ती के आदेश वाली डिक्री पर पुतिन हस्ताक्षर कर सकते हैं। इसके बाद रूस के अलग-अलग इलाकों में सैनिकों की भर्तियां आयोजित की जाएंगी।

यूक्रेन का दावा- 90 हजार से ज्यादा रूसी सैनिकों की मौत
यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि अभी तक की लड़ाई में रूस के 90 हजार से ज्यादा सैनिक मारे जा चुके हैं। अपनी वेबसाइट पर जारी किए गए आंकड़े में यूक्रेन ने यह भी दावा किया है कि रूसी सेना के हजारों टैंक, बख्तरबंद गाड़ियां और तोपों को बर्बाद किया जा चुका है। वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन युद्ध में हताहत सैनिकों की संख्या 10 हजार के अंदर बताई है।

About bheldn

Check Also

चीन ने कब्जाई भूटान की पहले से ज्यादा जमीन, सीमा वार्ता के बीच ही दिखा दिया असली रंग

बीजिंग: चीन ने भूटान के साथ सीमा समझौते से पहले ही उसकी पहले से ज्यादा …