MP: पन्ना टाइगर रिजर्व में करंट की चपेट में आया बाघ और लकड़बग्घा, मौत से बाद मचा हड़कंप

पन्ना,

पन्ना टाइगर रिजर्व के किशनगढ़ रेंज के कक्ष क्रमांक-521 में एक नर बाघ और एक लकड़बग्घा का शव मिला है. करंट लगने से उनकी मौत हुई है. बाघ की उम्र लगभग दो साल बताई जा रही है. सूचना मिलते ही फील्ड डारेक्टर और वन्य जीव डॉक्टर मौके पर पहुंचे. बाघ के शव का पोस्टमार्टम के बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया.

जानकारी के मुताबिक, जंगल में शिकारियों ने सुअर या अन्य जानवरों को मारने के लिए करंट वाला तार बिछाया था. इसकी चपेट में बाघ और लकड़बग्घा आ गए और दोनों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. हालांकि, मामले की जानकारी मिलते ही फील्ड डारेक्टर बृजेंद्र झा और वन्य जीव विशेषज्ञ डॉक्टर संजीव कुमार गुप्ता मौके पर पहुंचे.

मौके पर बुलाई डॉग स्क्वॉड की टीम 
फिलहाल, प्रबंधन करंट फैलाने वाले आरोपियों तक पहुंचने के लिए डॉग स्क्वॉड की टीम बुलाकर जांच करवाई है. मामले में पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर ब्रजेंद्र झा ने बताया, “बसुधा बीट के कक्ष क्रमांक-521 में एक नर बाघ और एक लकड़बग्घा की मौत हो गई है. बाघ की उम्र लगभग 2 वर्ष थी. फिलहाल, दोनों के शव का पोस्टमार्टम के बाद अंतिम संस्कार किया गया है. करंट फैलाने वाले आरोपियों तक पहुंचने के लिए डॉग स्क्वॉड की टीम को बुलाई गई है.”

मध्य प्रदेश में देश में सबसे अधिक 526 बाघ  
अखिल भारतीय बाघ अनुमान रिपोर्ट 2018 के अनुसार, मध्य प्रदेश में देश में सबसे अधिक 526 बाघ हैं. मगर, यहां कुछ समय से बाघों की मौत की खबरें लगातार सामने आ रही हैं. मध्य प्रदेश में कान्हा, बांधवगढ़, सतपुड़ा, पेंच, पन्ना और संजय दुबरी टाइगर रिजर्व सहित सहित कई बाघ अभयारण्य हैं.बता दें कि अप्रैल में बालाघाट जिले के लालबर्रा वन परिक्षेत्र में बाघ के शावक का शव मिला था. तब वन अधिकारियों ने कहा था कि शावक की मौत आपसी संघर्ष में हुई है क्योंकि उसके सभी अंग सुरक्षित मिले थे. मृत शावक की उम्र 18 महीने आंकी गई थी.

About bheldn

Check Also

RSS के चरित्रवान लोग कभी चने खाकर दौरे करते थे, आज ये लोग बेईमान कांग्रेसियों को BJP में ले जाते हैं: दिग्विजय सिंह

गुना , मध्य प्रदेश पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ …